Top
Home > Archived > कहीं आप भी गर्म पानी से तो नहीं नहाते, तो जरूर पढ़ लें ये खबर

कहीं आप भी गर्म पानी से तो नहीं नहाते, तो जरूर पढ़ लें ये खबर

 Special News Coverage |  18 Jan 2016 11:07 AM GMT

bathing


हेल्थ डेस्क : सर्दियों का मौसम एक ऐसा मौसम है। जिससे हमारा नहाना का ही बहुत कम करता है। और जब भी हम नहाते है तो गर्म पानी का इस्तेमाल करते है। जिससे हमें कम ठंड लगे। आप इस ठंड से तो बच जाते है, लेकिन आपको पता है कि इससे नहाने से आप त्वचा संबंधी कई बीमारियों को आमंत्रण दे रहे है।

गर्म पानी से नहाने से हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है साथ अगर नहाने के बाद बॉडी लोशन का इसेतमाल न किया तो हमारी त्वचा बेजान सी महसूस होती है। लेकिन जानकारों के अनुसार यह बात सामने आई कि इससे और की स्किन की समस्याएं हो सकती है।


सर्दी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना तो संभव नहीं है लेकिन बहुत अधिक गर्म पानी से नहाना भी सही नहीं है। ऐसे में हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे खारिश नहीं होगी और त्वचा का नेचुरल मॉइश्चर भी बना रहेगा।

खारिश का इस मौसम में होना एक आम समस्या है, लेकिन कभी-कभी यह बड़ा रूप ले लेती है। जिससे इसमें घाव भी हो जाते है। इसलिए आप चाहे तो जब भी नहाए तो अपने नहाने वाले पानी में ऑलिव ऑयल या नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालकर इससे नहा सकते हैं। तेल की दो से चार बूंदों का पानी में इस्तेमाल करने से त्वचा की नमी खोती नहीं है और यह रूखी व बेजान नहीं होती।

अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करेगे तो आपको इंफेक्शन की भी समस्या हो सकती है, क्योंकि गर्म पानी से नहाने से हमारे शरीर के पोर्स काफी संवेदनशील हो जाते है। साथ ही वातावरण ठंडा होने के कारण आपको लाल चकत्ते की भी समस्या हो सकती है। जिससे हमें खुजली की समस्या हो जाती है। इसलिए जब भी नहाए तो गुनगुने पानी से नहाए। जिससे आपको इन समस्याओं से गुजरना न पडे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it