Top
Home > हेल्थ > क्या आप जानते है, खुद का आइसोलेशन कैसे किया जाता है ?

क्या आप जानते है, खुद का आइसोलेशन कैसे किया जाता है ?

मास्क लगाएं.. मास्क को उतारकर बिस्तर पर ना रखें.. या तो उसे डस्टबिन में डाल दें या अगर दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो उसे ठीक से साफ कर लें।

 Shiv Kumar Mishra |  21 March 2020 3:56 AM GMT  |  दिल्ली

क्या आप जानते है, खुद का आइसोलेशन कैसे किया जाता है ?
x


आखिर ये आइसोलेशन है क्या ? क्यों हर बड़े लोग ट्विटर, फेसबुक पर लिख रहे हैं कि 'मैं खुद को आइसोलेट कर रहा हूं'। आखिर इसका मतलब क्या है ?

कोरोना वायरस से बचने के लिए खुद को आइसोलेट करना बचने का सबसे बड़ा उपाय है। अगर आप भी खुद को आइसोलेट करना चाहते हैं तो आप एक ही कमरे में रहें। उसी में टहलिये... योग कीजिए... एक ही शौचालय का इस्तेमाल करें । बाहरी व्यक्ति को अपने पास ना आऩे दें। मास्क लगाएं.. मास्क को उतारकर बिस्तर पर ना रखें.. या तो उसे डस्टबिन में डाल दें या अगर दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो उसे ठीक से साफ कर लें।

अगर घर में किसी को बुलाना चाहते हैं या कोई आना चाहता है तो उससे तीन मीटर की दूरी बनाएं और कोशिश कीजिए कि एक ही व्यक्ति आपकी देखभाल करे। मदद करने वाला भी पूरी तरह से शरीर को कवर करके आपके पास आए । कमरे के अंदर का सामान नंगे हाथों से ना छुए और ना ही अपने कपड़े से टच कर। हाथ में गल्ब्स का इस्तेमाल करें।

बच्चे, बुजुर्ग, प्रेग्नेंट लेडी को दूर रखें । सेनेटाइजर से हाथ धोने पर आपका हाथ 2 घंटे तक वायरस से सुरक्षित रहता है... लेकिन अगर आप किसी दूसरे सामान को छू देते हैं तो आपको हाथ धोना चाहिए। कोशिश कीजिए कि चेहरे, आंख और मुंह को बार बार हाथ से छूना ना पड़े।

सबसे बड़ी दिक्कत उन लोगों के साथ है जो शहर में अकेले रहते हैं और खाना मंगाकर खाते हैं । कोशिश करें कि सारी व्यवस्थाएं घर में कर लें... बाहर से मंगाना खतरनाक हो सकता है ।

हां, कमरे के अंदर बीमारों की तरह ना रहें.... खाते-पीते रहिए, गाना सुनिए, योग कीजिए । अपनो से वीडियो कॉलिंग कर बात कीजिए । व्हाट्सएप पर ग्रुप में मस्ती कीजिए । फिल्में देखिए । किताबें पढ़िए।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it