स्वास्थ्य

जाने भोजन का समय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है?

Smriti Nigam
23 Aug 2023 3:12 PM GMT
जाने भोजन का समय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है?
x

यदि हम अपना भोजन समय पर खाते हैं, तो यह शरीर के सर्कैडियन लय के साथ खाने के पैटर्न को सिंक्रनाइज़ करने में मदद कर सकता है, जो अंततः पूरे दिन बेहतर पाचन, पोषक तत्वों के अवशोषण और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है।

लोग अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई आहार और पोषण योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि हम उन पोषक तत्वों को किस समय लेते हैं। जी हां, क्या खाएं और क्या न खाएं का सवाल तो हमेशा से ही बना रहता है, लेकिन आप इसे किस वक्त खाते हैं, यह बात अक्सर भुला दी जाती है।

भोजन का समय आपके शरीर की देखभाल में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, अन्य चीजों की तरह, हमारा शरीर भी एक समय चक्र का पालन करता है जिसे दिन का कोई भी भोजन करते समय ध्यान में रखना आवश्यक है। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि हम अपनी कैलोरी का उपभोग बाद में करने के बजाय दिन में पहले ही कर लें तो स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है। इसे आसान बनाने के लिए, आप बड़ा नाश्ता, हल्का दोपहर का भोजन और छोटा रात का खाना खा सकते हैं।

यह सहज 24 घंटे की घड़ी हमारे स्वास्थ्य के कई अलग-अलग पहलुओं का प्रबंधन करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि जैसे-जैसे दिन बढ़ता है हमारा चयापचय कम कुशल हो जाता है । इसलिए सुबह 10 बजे लिया गया भोजन रात 10 बजे खाए गए भोजन की तुलना में बिल्कुल अलग प्रभाव डाल सकता है।

आइए यहां देखें कि भोजन का समय हमारे स्वास्थ्य के लिए क्यों महत्वपूर्ण है!

1- मेटाबॉलिज्म

अच्छा मेटाबॉलिज्म कई लोगों का सपना होता है लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है कि कौन सी गलतियाँ इस पर असर डाल सकती हैं?

उचित समय पर भोजन करने से हमारे चयापचय को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है लेकिन अनियमित भोजन समय, भोजन छोड़ना या अनियमित अंतराल पर भोजन करने से कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। इससे वजन बढ़ सकता है और वजन नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है।

2- पाचन स्वास्थ्य

लगातार भोजन का समय भोजन के कुशल विघटन के लिए एक दिनचर्या प्रदान करके पाचन प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है। सोने के समय के करीब भोजन करने से असुविधा हो सकती है और यहां तक ​​कि आपकी नींद का चक्र भी बाधित हो सकता है।

3- ऊर्जा स्तर और प्रदर्शन

पूरे दिन कुछ भी करने के लिए हमें ऊर्जा की जरूरत होती है और इसके लिए संतुलित भोजन का समय जरूरी है। यह शारीरिक और संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ाकर ऊर्जा के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है।

4- आंत का स्वास्थ्य

नियमित भोजन का समय आंत के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। लगातार खाने का शेड्यूल आंत बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा दे सकता है जो आंत-मस्तिष्क अक्ष का समर्थन करता है।

5-ज्यादा खाने से रोकना

आधी रात को नाश्ता करना या दिन में किसी भी समय बहुत अधिक मात्रा में अपना पसंदीदा भोजन खा लेना वास्तव में हानिकारक हो सकता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब लोग अपने भोजन के समय के बारे में भूल जाते हैं। नियमित भोजन और नाश्ता अत्यधिक भूख को रोक सकते हैं जो अधिक खाने से बचने में मदद करता है।

6-नींद की गुणवत्ता

अच्छी रात की नींद के लिए, सोते समय उत्तेजक भोजन खाने से बचना आवश्यक है क्योंकि सोने के समय भारी भोजन या अत्यधिक कैफीन का सेवन नींद में खलल डाल सकता है। यदि आप अपना भोजन ठीक से लेते हैं, तो यह शरीर के प्राकृतिक नींद-जागने के चक्र का समर्थन करेगा।

7- रक्त शर्करा विनियमन

नियमित, संतुलित भोजन खाने से रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिल सकती है। भोजन छोड़ने या अनियमित रूप से उच्च-चीनी, उच्च-कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने से रक्त शर्करा में वृद्धि और गिरावट हो सकती है, जो मधुमेह और ऊर्जा में उतार-चढ़ाव में योगदान कर सकती है।

Next Story