स्वास्थ्य

गाढ़ा सूप कैसे बनाएं? जाने ये 6 सरल उपाय

Smriti Nigam
19 Aug 2023 3:35 PM GMT
गाढ़ा सूप कैसे बनाएं? जाने ये 6 सरल उपाय
x
सूप और स्टू के बिना, सर्दियों के महीने अधूरे होंगे। लेकिन जब आदर्श सूप की बात आती है, तो बनावट महत्वपूर्ण होती है।

सूप और स्टू के बिना, सर्दियों के महीने अधूरे होंगे। लेकिन जब आदर्श सूप की बात आती है, तो बनावट महत्वपूर्ण होती है। विशेषज्ञों के अनुसार आदर्श सूप की थिकनेस इस मौसम में सूप का आनंद हमेशा बढ़ा देती है। घर पर सूप को गाढ़ा करने के छह त्वरित और आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

1. कुछ बड़े चम्मच क्रीम या दही मिलाएं और अगर टमाटर या पालक का सूप बहुत पतला लगता है तो उसे गर्म करें। उबाल आने पर इसे पैन से चिपकने से बचाने के लिए हिलाते रहें।

2. सूप को गाढ़ा करने के लिए आप इसमें आटा या कॉर्नफ्लोर भी मिला सकते हैं. आपको बस एक बड़ा चम्मच आटा मिलाना है और सूप को धीमी आंच पर पकाना है और फिर आनंद लेना है।

3. सूप को गाढ़ा करने का एक अन्य विकल्प बेउरे मनिए बनाना है, जो पिघले हुए मक्खन और आटे से बना पेस्ट है। पेस्ट डालने के बाद सूप में उबाल आने दें.

4. सूप में कटी हुई ब्रेड डालें, इसे गर्म करें और मिलाने के लिए मिलाएं। इसे दोबारा उबालने के बाद गरमागरम परोसें।

5. विशेषज्ञों के मुताबिक, आप सूप में पके और मसले हुए चावल भी शामिल कर सकते हैं। चावल डालें और तब तक गर्म करें जब तक वे सूप में अच्छी तरह से समा न जाएं। गर्मागर्म परोसें.

6. सब्जी के सूप में आवश्यक स्थिरता प्राप्त करने के लिए, सब्जियों को अच्छी तरह से ब्लांच करें, उन्हें अतिरिक्त दूध या क्रीम के साथ पेस्ट में मिलाएं और फिर इसे शोरबा के साथ उबालें।

Next Story