Top
Home > हेल्थ > कोरोना से मौत हुई तो लाइफ इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं, जानिये पूरी बात

कोरोना से मौत हुई तो लाइफ इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं, जानिये पूरी बात

 Shiv Kumar Mishra |  19 March 2020 10:42 AM GMT  |  दिल्ली

कोरोना से मौत हुई तो लाइफ इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा या नहीं, जानिये पूरी बात
x

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर में पांव पसार चुके कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी करार दिया है। यह वायरस दुनिया के तमाम हिस्सों में फैल चुका है और इससे लगभग दो लाख लोग संक्रमित हैं, जबकि 8,500 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अबतक कोरोना वायरस के 147 मामले सामने आ चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

चूंकि यह जानलेवा वायरस देशभर में अपने पांव पसार चुका है, ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि क्या कोरोना वायरस से हुई मौत लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर होगी? साथ ही, क्या वायरस से संक्रमित होने के बाद हमें इंश्योरेंस पॉलिसी मिलेगी? आइए, जानते हैं।

मौजूदा लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर्स के लिए

अगर किसी व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत होती है और उसके पास पहले से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है तो उसके नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में सम एश्योर्ड मिलेगी।

पॉलिसी बाजार डॉट कॉम में लाइफ इंश्योरेंस के चीफ बिनजनस ऑफिसर संतोष अग्रवाल कहते हैं, 'अगर मृतक के पास लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होगी तो उसके नॉमिनी या बेनिफिशियरी नॉमिनी को यह बात जानना जरूरी है कि स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के कारण हुई मौत लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या टर्म इंश्योरेंस में कवर होती है।' इसका मतलब यह है कि अगर कोरोना वायरस से किसी पॉलिसीधारक की मौत होती है तो क्लेम करने पर डेथ बेनिफिट उसके नॉमिनी या बेनिफिशियरी नॉमिनी को मिलेगा।

क्या है डेथ बेनिफिट?

डेथ बेनिफिट वह रकम होती है, जो पॉलिसीधारक की मौत के बाद उसके नॉमिनी या बेनिफिशियरी को मिलती है। अग्रवाल कहते हैं, 'अगर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पहले से है तो उसमें कोरोना से हुई मौत कवर होगा। हालांकि, कुछ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ विशेष अवस्था में हुआ मौत कवर नहीं होता। अगर आपके पास पहले से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है तो कोरोना वायरस से हुई मौत उसमें कवर होगी।' वह कहती हैं, ' खुदा न खास्ता अगर आपकी मौत महामारी में होती है तो आपके बेनिफिशियरी को डेथ बेनिफिट मिलेगा।' अगर अभी पॉलिसी खरीदते हैं तो कोरोना वायरस से मौत कवर होगा?

अगर आप अभी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह बात जानना जरूरी है कि इंश्योरेंस कंपनियां पॉलिसी की प्रीमियम आपके स्वास्थ्य और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर तय करती हैं। इसलिए, कोरोना वायरस जैसे वैश्विक स्वास्थ्य संकट का आपकी पॉलिसी की स्वीकार्यता और प्रीमियम पर असर पड़ना तय है, अगर आपने वर्तमान में लाइफ इंश्योरेंस के लिए आवेदन कर रखा होगा।

अग्रवाल कहते हैं, 'अगर आपका लाइफ इंश्योरेंस का आवेदन प्रॉसेस में है और अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं तो इंश्योरेंस कंपनी आपकी पॉलिसी को होल्ड या रिजेक्ट कर सकती है।'

क्या होगा जब लाइफ इंश्योरेंस कंपनी कोरोना वायरस को क्रिटिकल इलनेस में रखती है? बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी कहते हैं, 'आमतौर पर इंश्योरेंस कंपनियां किसी बीमारी से हुई मौत पर डेथ बेनिफिट देने से इनकार नहीं कर सकती हैं। हालांकि, आपको लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ऐड-ऑन्स की शर्तों पर ध्यान देना होगा, जिसका फायदा तभी मिलता है, जब आपने उसके लिए अलग से भुगतान किया हो।'

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it