Top
Home > हेल्थ > स्टडी में खुलासा, बताया- कैसे तीन परिवारों में AC के जरिए फैला Covid-19

स्टडी में खुलासा, बताया- कैसे तीन परिवारों में AC के जरिए फैला Covid-19

यह स्टडी अमेरिका के सेंटर फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा इमरजिंग इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित की गई है?

 Arun Mishra |  15 April 2020 12:33 PM GMT  |  दिल्ली

स्टडी में खुलासा, बताया- कैसे तीन परिवारों में AC के जरिए फैला Covid-19
x

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण का कहर बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कई देश कोविड-19 को लेकर रिसर्च कर रहे हैं। चीन में भी कोरोना वायरस को लेकर काफी स्टडी हुई है। ऐसी ही एक स्टडी एयर कंडीशनर को लेकर की गई, जो बताती है कि रेस्टोरेंट में लगे एयर कंडीशनर ने रेस्टोरेंट में बैठे तीन परिवारों में कोरोना वायरस का इंफ्केक्शन फैलाया। यह स्टडी अमेरिका के सेंटर फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा इमरजिंग इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित की गई है। स्टडी 10 कोविड-19 मरीजों पर की गई।

ये 10 मरीज उन तीन परिवारों से थे जो चीन के एक ही रेस्टोरेंट में लंच करने गए थे। वुहान से आने वाला पहला संक्रमित व्यक्ति पांच फ्लोर के उस रेस्टोरेंट में 24 जनवरी को खाने गया था। इस रेस्टोरेंट में कोई खिड़की नहीं है। वहीं दूसरे परिवार के सदस्य उसके पास ही के टेबल पर बैठकर खाना खा रहे थे।

पहले संक्रमित मरीज को उसी दिन लक्षण नजर आने लगे, वहीं दूसरे परिवार के सदस्यों को 5 फरवरी को संक्रमण लगा। तीनों परिवार के सदस्य उस रोस्टोरेंट में एक घंटे तक बैठें। स्टडी में कहा गया है कि हो सकता है संक्रमण ड्रापलेट की वजह से फैला हो, लेकिन ड्रैपलेट हवा में कुछ ही देर के लिए रहती हैं और कुछ ही दूर जा सकती हैं। इसलिए स्टडी में कहा जा रहा है कि एयर कंडीशनर की हवा का तेज फ्लो ही ड्रापलेंट्स को हवा में लाया होगा और दूसे लोग भी संक्रमित हो गए। स्टडी में यह भी बताया गया है कि टेबल्स के बीच की ज्यादा दूरी और वेंटीलेशन कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकती थी। आपको बता दें कि खतरनाक कोविड-19 वायरस चीन के वुहान से शुरू हुआ और अब दुनियाभर में तबाही फैला रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it