Top
Home > हेल्थ > पाकिस्तान की तारीफ करने पर कुमार विश्वास ने लगाई WHO प्रमुख को लताड़, बोले खामोश!

पाकिस्तान की तारीफ करने पर कुमार विश्वास ने लगाई WHO प्रमुख को लताड़, बोले खामोश!

फ़िलहाल हम कोरोना, बेरोज़गारी व आर्थिक हालातों से भी ज़्यादा महत्वपूर्ण “मुद्दों” में व्यस्त हैं. TV देखा करो !

 Shiv Kumar Mishra |  12 Sep 2020 2:00 PM GMT  |  दिल्ली

पाकिस्तान की तारीफ करने पर कुमार विश्वास ने लगाई WHO प्रमुख को लताड़,  बोले खामोश!
x

कोरोना वायरस पर नियंत्रण को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की बड़ी चर्चा हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधनोम खुद भारत के पड़ोसी मुल्क की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए. WHO प्रमुख ने कहा कि इस वक्त पूरी दुनिया को पाकिस्तान से सीखने की जरूरत है. उनके इस बयान पर डॉ कुमार विश्वास ने उनको जमकर लताड़ लगाईं है.

उनकी इस बात पर डॉ कुमार विश्वास ने कहा कि शटअप WHO! हमें किसी से कुछ नहीं सीखना. क्या हुआ जो बढती बीमारी में हम विश्व में नम्बर वन हैं तो? फ़िलहाल हम कोरोना, बेरोज़गारी व आर्थिक हालातों से भी ज़्यादा महत्वपूर्ण "मुद्दों" में व्यस्त हैं. TV देखा करो ! दफ़ा हो जाओ यहाँ से ! ख़बरदार जो शोरदार-नींद में ख़लल डाला तो.

WHO के प्रमुख ने अपने एक बयान में कोरोना से जंग में पाकिस्तान सरकार की रणनीतियों का समर्थन किया, जहां कोविड-19 से निपटने के लिए वर्षों पहले बनाए गए पोलियो के बुनियादी ढांचे का ही सहारा लिया गया है. उन्होंने घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की वैक्सीन देने वाले पाकिस्तान के कम्यूनिटी हेल्थ वर्कर्स की भी जमकर सराहना की. पाकिस्तान में इसका इस्तेमाल सर्विलांस, संपर्क में आए लोगों की जांच और केयर के लिए किया गया. इसका परिणाम ये हुआ कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से गिरावट आई.

कोरोना वायरस से मुकाबला में कई देशों को इसलिए भी कामयाबी मिली है, क्योंकि इनमें से कई देश SARS, MERS, खसरा, पोलिया, इबोला, फ्लू समेत कई तरह की बीमारियों से निपटने में पहले ही माहिर थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पूर्व स्पेशल असिस्टेंट डॉ. जफर मिर्जा ने भी अधनोम के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाक के प्रयासों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी पहचान मिली है.

WHO प्रमुख ने वायरस से निपटने में कामयाब पाकिस्तान के अलावा भी कई और देशों की प्रशंसी की. इस लिस्ट में उन्होंने थाईलैंड, कम्बोडिया, जापान, न्यूजीलैंड, दि रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रवांडा, सेनेगल, इटली, स्पेन और वियतनाम जैसे देशों को जगह दी है. जफर मिर्जा ने एक ट्वीट में लिखा, 'WHO के डायरेक्टर जनरल ने पाकिस्तान को उन 7 देशों में गिना है, जिनसे पूरी दुनिया को भविष्य में कोरोना से लड़ने की सीख लेनी चाहिए.' अपने इस ट्वीट में उन्होंने पाकिस्तान के लोगों का शुक्रिया अदा भी किया.

इस्लामाबाद के जिला स्वास्थ्य कार्यालय (डीएचओ) की एक हेल्थ टीम 15 सितंबर को स्कूल खुलने से पहले टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए कोरोना वायरस टेस्ट कंडक्ट कर रही है. डीएचओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गल्फ न्यूज के हवाले से कहा कि स्कूलों के बाद सार्वजनिक क्षेत्र के विश्वविद्यालय और कॉलेज उनके टारगेट पर होंगे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it