स्वास्थ्य

कोरोनावायरस के नए लक्षण आए सामने, अमेरिकी अधिकारियों ने दी जानकारी

Arun Mishra
28 April 2020 8:51 AM GMT
कोरोनावायरस के नए लक्षण आए सामने, अमेरिकी अधिकारियों ने दी जानकारी
x
सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ''कोविड-19 से संक्रमित लोगों में लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है.

नई दिल्ली : यूएस के टॉप मेडिकल वॉचडोग ने तेजी से संक्रमित होने वाले नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के कुछ नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) ने अपनी वेबसाइट पर कोविड-19 के नए लक्षणों की जानकारी दी है. आपको बता दें, सीडीसी विश्व स्तर पर इस बीमारी पर नजर रख रहा है और यहां के अधिकारी एडवांस्ड लैबोरेटरी से जुड़े कामो में शामिल हैं.

सीडीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ''कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित लोगों में लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला है. इनमें हल्के लक्षणों से लेकर गंभीर बीमारी तक सब शामिल है. यह लक्षण वायरस के संपर्क में आने के बाद 2 से 14 दिन के बीच दिखाई दे सकते हैं.'' नए लक्षणों में ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और किसी भी चीज का स्वाद या स्‍मेल न महसूस कर पाना शामिल है. ये सभी लक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के FAQ में दिए गए लक्षणों में शामिल नहीं हैं.

WHO की वेबसाइट पर कोविड-19 के लक्षणों में केवल बुखार, सूखी खांसी, थकान, दर्द और दस्त लगना ही शामिल हैं. CDC और WHO की वेबसाइट दोनों पर ही कोविड-19 के लक्षणों में बुखार, सांस लेने में तकलीफ और खांसी के बारे में बताया गया है. CDC का कहना है कि इसके लक्षणों की सूची में सभी लक्षण शामिल नहीं है और ऐसे में लोग यदि किसी भी अन्य तरह के लक्षणों को महसूस करते हैं तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

कोरोनावायरस पहली बार पिछले साल चीन के वुहान में पाया गया था, जिसके बाद यह महामारी पूरी दुनिया में फैल गई है और अभी भी वैज्ञानिकों द्वारा इस वायरस से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए अध्ययन किया जा रहा है. यह एक ऐसा वायरस है, जिसके बारे में पहले कभी मनुष्यों को पता नहीं था और इस वजह से वैज्ञानिकों को भी वायरस का अध्ययन करने में काफी सावधानियां बरतनी पड़ रही हैं.

WHO का कहना है कि कोरोनावायरस से पीड़ित कुछ लोगों में इसके बहुत ही कम लक्षण नजर आते हैं और 80 प्रतिशत लोग अस्पताल में इलाज के बिना ही इससे ठीक हो सकते हैं. कोविड-19 से संक्रमित होने वाले 5 में से 1 व्यक्ति इस वायरस से काफी अधिक बीमार हो सकता है और उसे सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

WHO के मुताबिक, ''बुजुर्ग लोगों को पहले से ही स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं होती हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर, दिल और लंग्स से जुड़ी बीमारी या फिर डायबिटीज और कैंसर और इस वजह से कोविड-19 से उन्हें अधिक खतरा है''.

Next Story