Top
Home > हेल्थ > रजाई, कंबल में घंटों बैठे रहने के बाद भी गर्म नही होता है हाथ और पैर तो करें ये काम

रजाई, कंबल में घंटों बैठे रहने के बाद भी गर्म नही होता है हाथ और पैर तो करें ये काम

 Sujeet Kumar Gupta |  5 Jan 2020 1:07 PM GMT  |  नई दिल्ली

रजाई, कंबल में घंटों बैठे रहने के बाद भी गर्म नही होता है हाथ और पैर तो करें ये काम
x

ठंड के मौसम में अक्सर लोग घरों में कंबल और रजाई लेकर बैठना पसंद करते हैं ताकि उन्हें गर्मी का अहसास मिलता रहे। लेकिन आपने शायद गौर किया होगा कि कुछ लोगों के हाथ-पैर घंटों रजाई में बैठे रहने के बाद भी ठंडे रहते हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? इससे बचने के लिए करें ये काम

गर्म तेल से मालिश करें

मसाज करना आपके हाथ और पैरों को गर्म करने का सबसे आसान तरीका है। पैरों और हाथ को रगड़ने से रक्त प्रवाह सही होता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है।

एप्सोम नमक के पानी से नहाएं

आप एक बाल्टी गर्म पानी में नमक डालिए और अपने पैरों और हाथ को उसमें डालें। पानी की गर्माहट आपके पैरों को गर्म प्रभाव देगा और एप्सोम सॉल्ट आपके शरीर को मैग्निशियम प्रदान करेगा।

आयरन युक्त फूड खाएं

आयरन की कमी एनीमिया के सबसे आम कारणों में से एक है, जिसके परिणामस्वरूप हाथ और पैर ठंडे हो सकते हैं। एनीमिया से लड़ने के लिए, अपने रोज़मर्रा के आहार में खजूर, सोयाबीन, पालक, सेब, सूखे खुबानी, जैतून और चुकंदर जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कभी-कभार हाथ-पैर छंडे पड़ना सामान्य है लेकिन अगर ऐसी स्थिति बार-बार रहती है तो आपके लिए डॉक्टर को दिखाना जरूरी हो जाता है। अगर ये लक्षण दिखाई दे तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं।

थकान, वजन कम होना या वजन बढ़ना, बुखार,जोड़ों का दर्द, हथेलियों और पैरों पर घाव करें, जिन्हें ठीक होने में सामान्य से अधिक समय लगे,त्वचा पर चकत्ते पड़ना,अगर छूने पर आपको अपने पैर ठंडे न लगे लेकिन अंदर ले आपको ठंडा महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि नसों की क्षति के कारण भी ऐसा होता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it