Top
Home > हेल्थ > नई डिवाइस पर हाथ रखते ही पता चलेगा शुगर का लेवल, जानिए क्या है यह नई तकनीक!

नई डिवाइस पर हाथ रखते ही पता चलेगा शुगर का लेवल, जानिए क्या है यह नई तकनीक!

 Special Coverage News |  14 Nov 2018 5:59 AM GMT  |  दिल्ली

नई डिवाइस पर हाथ रखते ही पता चलेगा शुगर का लेवल,  जानिए क्या है यह नई तकनीक!
x


शुगर लेवल जांचने के लिए अब न तो खून निकालने की जरूरत होगी और ना ही किसी स्ट्रिप की. असल में इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) पहल पर नई टेक्निक से ऐसी डिवाइस बनाई गई है. जिस पर हाथ रखते डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल पता चल जाएगा. फिलहाल इस डिवाइस की टेस्टिंग चल रही है. मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनी कई कंपनियां इस पर तेजी से काम कर रही है. ताकि देश में बढ़ते डायबिटीज के मरीजों को जांच की सुविधा मिल सके.

अभी शुगर की जांच के लिए खून निकाल कर और उसे ग्लूकोमीटर के जरिये टेस्ट करना होता है, या फिर लैब में जांच करानी पड़ती है. आईसीएमआर वैज्ञानिक डॉ चंद्रशेखर के मुताबिक नई डिवाइस में अब किसी स्ट्रिप का इस्तेमाल नहीं होता है. इससे शुगर लेवल नापने के लिए खून की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इससे पहले आईसीएमआर ने ग्लूकोमीटर के लिए महज ₹5 कीमत वाली देश की सबसे सस्ती देसी स्ट्रिप बनाई थी. पहले देशी स्ट्रिप की कीमत ₹2 रखने की बात की थी. लेकिन बेहद सस्ती होने के कारण कंपनियों ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई फिलहाल बाजार में एक स्ट्रिप की कीमत 15 से ₹20 तक है. नई डिवाइस बाजार में आने से स्ट्रिप आदि का खर्चा भी बचेगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it