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Corona virus से लड़ने के लिए शरीर को चाहिए ये 3 विटामिन, इम्यूनिटी बढ़ते ही कह देंगे कोरोना को बाय बाय

डाइट और हेल्थ एक्सपर्ट जूलिया जुम्पानो के मुताबिक, तीन प्रकार के विटामिन इंसान के इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. ऐसा होने पर हर तरह का रोग आपके शरीर से दूर ही रहेगा.

 Shiv Kumar Mishra |  22 March 2020 3:48 AM GMT  |  दिल्ली

Corona virus से लड़ने के लिए शरीर को चाहिए ये 3 विटामिन, इम्यूनिटी बढ़ते ही कह देंगे कोरोना को बाय बाय
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कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या भारत में तेजी से बढ़ रही है. अब तक 333 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि पूरी दुनिया में दो लाख से भी ज्यादा लोग इसके शिकार हो चुके हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कमजोर इम्यूनिटी के लोग इस वायरस का जल्दी शिकार होते हैं. डाइट और हेल्थ एक्सपर्ट जूलिया जुम्पानो के मुताबिक, तीन प्रकार के विटामिन इंसान के इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. ऐसा होने पर हर तरह का रोग आपके शरीर से दूर ही रहेगा.

विटामिन-सी-

हेल्थ एक्सपर्ट विटामिन-सी को इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने का एक अच्छा स्रोत मानते हैं. शरीर में विटामिन सी की कमी मतलब कई बीमारियों को दावत देने जैसा है. विटामिन सी के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है. संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च, पालक और ब्रॉकली में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आपको अपनी डेली डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. ड्रैगन फ्रूट में भी काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. ये अच्छी बात है कि विटामिन सी लोगों को काफी आसानी से मिल जाता है, क्योंकि जो आमतौर पर लोगों की डाइट में शामिल कई चीजें ऐसी हैं जिनमें ये पाया जाता है.

विटामिन बी-6-

बॉडी इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के लिए विटामिन बी-6 को भी जरूरी बताया गया है. विटामिन बी-6 में मौजूद कई प्रकार के बायोकैमिकल रिएक्शंस इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. नॉनवेजिटेरियंस की डाइट में इसके ज्यादा विकल्प हैं. विटामिन बी-6 के लिए आप चिकन, अंडा और सालमन फिश के अलावा कई तरह के मांस में यह पाया जाता है. इसके अलावा ठंडा पानी भी विटामिन बी-6 का अच्छा स्रोत माना जाता है. वेजिटेरियंस को सोयाबीन, चना, दूध और आलू में ही विटामिन बी-6 मिल सकता है. कई हरी सब्जियों में भी विटामिन-6 पाया जाता है.

विटामिन ई-

शरीर को रोगों से दूर रखने के लिए विटामिन ई भी बहुत जरूरी है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देते हैं. अखरोट, बादाम और पालक के अलावा कई तरह के बीजों के माध्यम से शरीर में इसकी पूर्ति की जा सकती है. ब्रॉकली में भी विटामिन ई पाया जाता है.

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