Archived

अदरक का सेवन करना इन 4 लोगों के लिए है जहर, ना खाएं तो ही बेहतर...

Vikas Kumar
15 Feb 2018 11:09 AM GMT
अदरक का सेवन करना इन 4 लोगों के लिए है जहर, ना खाएं तो ही बेहतर...
x
अदरक का सेवन करना कुछ लोगों के लिए जहर के सामान होता है। अदरक का इस्तेमाल ये चार लोग ना करें तो ही बेहतर है।

नई दिल्ली : सर्दी के मौसम में बिना अदरक के चाय गले से नीचे नहीं उतरती है। हर किसी के घर में सुबह हो या शाम का वक्त अदरक का इस्तेमाल होता ही है। अदरक का एक टुकड़ा शरीर को गर्म रखने में, सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीज़न की कई बीमारियों से बचाता है।

वहीं अदरक को सब्जी में डालने के लिए सीज़न नहीं देखा जाता, गर्मी का मौसम हो या ठंड का मौसम हर मौसम में सब्जियों में भी इसे भरपूर मात्रा में डाला जाता है। क्योंकि लोगों को लगता है कि अदरक का सेवन से सिर्फ फायदे ही हैं।

लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है अदरक सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता है। अदरक का सेवन करना कुछ लोगों के लिए जहर के सामान होता है। अदरक का इस्तेमाल ये चार लोग ना करें तो ही बेहतर है।

1) कम वजन वाले लोग अदरक का सेवन न करें। क्योंकि अदरक वजन कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसका लगातार सेवन आपकी भूख को कम कर आपको और पतला बना सकता है। हालांकि जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए इसका सेवन फायदेमंद है।

2) जिन लोगों को किसी भी तरह का रक्त विकार हो, उन्हें अदरक का सेवन कम करना चाहिए। खासकर हीमोफीलिया से पीड़ित लोग। क्योंकि अदरक खून को पतला करने का काम करता है, इस वजह से शरीर पर हल्का-सा कट या चोट, ज़्यादा खून बहा सकती है। हालांकि अदरक उन लोगों के लिए बेहतर है जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी हो।

3) डायबिटिज़ और हाई ब्लड प्रेशर की नियमित दवाइयां खाने वाले लोगों को अदरक का सेवन कम करना चाहिए। क्योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिक्षण बनाते हैं।

4) प्रेग्नेंट महिलाओं को भी अदरक का सेवन कम करना चाहिए। शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है। लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है।

Next Story