Top
Home > हेल्थ > ओवेरियन कैंसर को जड़ से खत्म कर सकती है यह ऐंटीबॉडी

ओवेरियन कैंसर को जड़ से खत्म कर सकती है यह ऐंटीबॉडी

 Special Coverage News |  1 Sep 2018 12:19 PM GMT  |  दिल्ली

ओवेरियन कैंसर को जड़ से खत्म कर सकती है यह ऐंटीबॉडी
x

भारतीय मूल के एक शोधकर्ता के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने एक ऐसी ऐंटीबॉडी बनाई है जोकि ओवेरियन कैंसर को जड़ से खत्म कर सकती है, जिसे एक घातक स्त्री संबंधी बीमारी माना जाता है। ओवेरियन कैंसर के अलावा इस ऐंटीबॉडी का इस्तेमाल ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और बाकी ट्यूमर्स को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है।


यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जिनिया जोगिंदर तुशीर सिंह के अनुसार, ओवेरियन कैंसर के लिए की जाने वाली प्रतिरक्षक थेरपी के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह है कि जिन प्रतिरक्षक कोशिकाओं का इस्तेमाल कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए किया जाता है वे ट्यूमर की परत को भेदकर आसानी से अंदर नहीं जा पातीं। इसलिए उन्होंने एक ऐसी एंटीबॉडी पर काम किया, जिसे उन्होंने 'टू हेडेड एरो' (two headed arrow) का नाम दिया है।


ब्रेस्ट कैंसर की जांच कैसे करें

इसका एक सिर कैंसर कोशिकाओं पर अटैक करता है और इसे डेथ रिसेप्टर का नाम दिया गया है, जबकि दूसरा सिर FOLR1 नाम के रिसेप्टर पर अटैक करता है। जोगिंदर तुशीर सिंह के अनुसार कैंसर को रोकने के लिए की जाने वाली थेरपी के मामले में काफी मेहनत-मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन सॉलिड ट्यूमर्स के मामले में ये कम ही कारगर होती हैं। उनके मुताबिक, सबसे बड़ी परेशानी सॉलिड ट्यूमर के माइक्रोएन्वायर्नमेंट के साथ है।


भारत में कैंसर के मामले बढ़े

ये नई ऐंटीबॉडीज कैंसर को खत्म करने में उन ऐंटीबॉडीज़ के मुकाबले 100 गुना ज़्यादा असरदार हैं, जिन्हें अब तक के क्लिनिकल ट्रायल में पास की गई हैं।

साभार आईएएनएस

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it