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सोने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स, चैन की नींद पाने में हैं बेहद हेल्पफुल

आइए आज हम आपको ऐसी कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप चैन की नींद पा सकते हैं.

 Arun Mishra |  23 Sep 2020 4:04 PM GMT

सोने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स, चैन की नींद पाने में हैं बेहद हेल्पफुल
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ज्यादातर लोगों का मानना है कि नींद न आने की परेशानी आमतौर पर इंसान की उम्र से संबंधित होती है और साथ ही ये कहीं न कहीं जेनेटिक रूप से भी जुड़ी हुई हो सकती है. अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे बहुत ज्यादा सोते हैं और बुजुर्ग लोग बहुत कम सोते हैं क्योंकि एक उम्र के बाद बुजुर्गों को नींद न आने की समस्या होने लग जाती है, तो आइए आज हम आपको ऐसी कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप चैन की नींद पा सकते हैं.

अच्छी नींद पाने के लिए ये तरीके अपानाएं -

-अगर आप घर से सुबह या दिन में निकलें, तो थोड़ी देर धूप में रहें. यह आपके सर्कैडियन लय को बेहतर तरीके से सेट करता है और बाद में आराम के एक प्राकृतिक चक्र की तरफ ले जाता है.

-दिन के समय में सोएं नहीं. वैसे तो बहुत से लोगों को दिन में सोना पसंद होता है. ऐसे में आप रात में ठीक से कैसे सो सकते हैं?

-आप रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करें, जिससे आप थक जाते हैं और थककर सोने से अच्छी नींद आती है.

-सोने से कम से कम दो घंटे पहले कुछ खाएं या पिएं नहीं. विशेष रूप से मीठा या शराब का सेवन करने से बचें.

-ज्यादातर लोग बिस्तर पर किताबें, लेपटॉप या फोन रखते है. ऐसे में उनका दिमाग को जगाने वाली स्क्रीन लाइट के साथ व्यस्त रहता है. आपको अपना इन आदतों को छोड़ना चाहिए.

-आप कभी भी गुस्से में सोने न जाएं. कभी-कभी सोने से पहले चीजें अपरिवर्तनीय हो सकती हैं लेकिन यह बोलने से "चलो इस बारे में कल बात करते हैं अभी हम इसका समाधान नहीं कर सकते हैं" सोने से पहले शांत होने में मदद करती हैं.

-रोजाना आपको अपने निर्धारित समय पर ही सोना चाहिए, चाहे फिर वो वर्किंग डे हो या वीकएंड. ऐसा न होना पाना कभी-कभार सामान्य है परंतु यह नियमित नहीं होना चाहिए. यह वास्तव में मदद कर सकता है.

-कुछ चीजों पर अपना कंट्रोल करें चाहे फिर वो रोशनी हो या बातचीत करना. सोने से एक घंटे पहले इन्हें बंद कर दें.

-आप रात को सोने से पहले नहाएं. इससे भी आपको अच्छी नींद आती है.

-अच्छी और आरामदायक नींद के लिए आपका कमरा ठंडा होना चाहिए. इससे आपको अच्छी और सुकूनभरी नींद आती है.

-अच्छी नींद के लिए आपका बिस्तर थोड़ा सख्त होना चाहिए. बहुत नरम बिस्तर पर आप थका हुआ महसूस करते हैं जिससे आपको अच्छी नींद नहीं आएगी.

-अच्छी नींद के लिए आपके दिमाग का शांत होना बेहद आवश्यक है. इसके लिए आप अपने पूरे परिवार को प्यार से गुडनाइट कहें, लाइट बंद करें.

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