Home > हेल्थ > महिलाओं के लिए आज की सबसे बड़ी खबर, स्किन क्रीम से डैमेज हो सकती है किडनी

महिलाओं के लिए आज की सबसे बड़ी खबर, स्किन क्रीम से डैमेज हो सकती है किडनी

 Special Coverage News |  13 Dec 2019 6:59 AM GMT  |  दिल्ली

महिलाओं के लिए आज की सबसे बड़ी खबर, स्किन क्रीम से डैमेज हो सकती है किडनी

आपकी स्किन को सॉफ्ट, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने का दावा करने वाली स्किन क्रीम न सिर्फ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है बल्कि आपको गंभीर बीमारियां भी दे सकती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि स्किन पर इस्तेमाल की जाने वाली क्रीम में खतरनाक मेटल मर्क्युरी यानी पारे का इस्तेमाल तय मानकों से कहीं अधिक हो रहा है। इस तरह की क्रीम ई-कॉमर्स पोर्टल के अलावा बाजारों में भी धड़ल्ले से बिक रही हैं।

भारत ही नहीं दुनियाभर में हो रहा क्रीम का इस्तेमाल

दिल्ली के गफ्फार मार्केट से लिए गए स्किन क्रीम के 4 सैंपलों में मर्क्युरी की मात्रा 48.17 से 1 लाख 10 हजार पीपीएम तक पाई गई है। सिर्फ भारत ही नहीं, इन क्रीम्स का इस्तेमाल दुनिया भर में हो रहा है। यह दावा जीरो मर्क्युरी वर्किंग ग्रुप ने किया है। यह ग्रुप मर्क्युरी से होने वाले प्रदूषण पर काम करता है। इस ग्लोबल स्टडी में भारत के लिए टॉक्सिक लिंक ने स्टडी की है।

तय मानक 1 पीपीएम, इस्तेमाल 1 लाख पीपीएम

जीरो मर्क्युरी वर्किंग ग्रुप की इस ग्लोबल स्टडी को 12 देशों में किया गया जिसमें पाया गया कि 158 स्किन क्रीम सैंपलों में से 96 में मर्क्युरी का स्तर 40 पीपीएम (पार्ट पर मिलियन) से 1 लाख 30 हजार पीपीएम तक है। भारत से लिए गए सैंपलों में मर्क्युरी की मात्रा 48 से 1 लाख 13 हजार पीपीएम तक पाई गई। यह तय मानक 1 पीपीएम से काफी अधिक है। भारत से लिए गए ये सैंपल ऑनलाइन और ऑफलाइन कलेक्ट किए गए। इन सभी क्रीम के सैंपलों को मान्यता प्राप्त लैब में टेस्ट किया गया। स्टडी में यह भी सामने आया है कि जितने भी सैंपल लिए गए, उनमें ज्यादातर क्रीम एशिया में ही बनाई जा रही हैं। पाकिस्तान में 62 पर्सेंट, थाईलैंड में 19 पर्सेंट, चीन में 13 पर्सेंट क्रीम का उत्पादन हो रहा है।

12 देशों से लिए गए सैंपल की स्टडी में यह आया सामने

12 देशों से 158 प्रॉडक्ट्स को टेस्ट किया गया। इनमें से 60 प्रतिशत प्रॉडक्ट्स में मर्क्युरी की मात्रा 1 पीपीएम से अधिक मिली। स्किन को गोरा करने का दावा करने वाली 16 क्रीम के सैंपल लिए गए जिनमें से 12 सैंपल ई-कॉमर्स साइटों से मंगवाए गए। इनमें 46.95 पीपीएम से 10 हजार पीपीएम तक मर्क्युरी पाई गई।

घातक है मर्क्युरी, किडनी डैमेज का खतरा

स्किन लाइटनिंग यानी त्वचा की रंगत को निखारकर आपको गोरा बनाने का दावा करने वाली स्किन क्रीम और साबुन में मर्क्युरी का कॉमन इन्ग्रीडिएंट के रूप में इस्तेमाल होता है। इसके अलावा आई मेकअप प्रॉडक्ट्स और मसकारा में भी मर्क्युरी पायी जाती है। इन क्रीम्स का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है किडनी डैमेज। जी हां, मर्क्युरी युक्त मेकअप प्रॉडक्ट्स यूज करने से किडनी डैमेज का खतरा रहता है। इसके अलावा मर्क्युरी के इस्तेमाल का सीधा असर व्यक्ति के नर्वस सिस्टम, पाचन तंत्र और फेफड़ों पर पड़ता है। साथ ही साथ ऐंग्जाइटी, डिप्रेशन और स्किन रैशेज की भी दिक्कत हो सकती है।

हमारे स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा हैं नाइट क्रीम्स... ये क्रीम हमारी डैमेज स्किन को रात के वक्त रिपेयर करती है और जरूरी पोषण भी देती है। हालांकि अगर आप नाइट क्रीम्स खरीदने जाएंगी तो इतनी कीमत भी काफी अधिक होती है। साथ ही अपनी स्किन टाइप के अनुसार बेस्ट नाइट क्रीम चुनना भी मुश्किल काम है। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही नाइट क्रीम तैयार कर सकती हैं और आपको केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी....

आमंड नाइट क्रीम

इसे घर पर ही तैयार करने के लिए सबसे पहले कोकोआ बटर को पिघलाएं और उसमें कुछ चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाएं। आप चाहें तो इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें भी डाल सकतीं हैं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और आपकी आमंड नाइट क्रीम हो गई तैयार। यह क्रीम ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट है। हालांकि इसे किसी भी स्किन टाइप के लिए यूज किया जा सकता है। यह क्रीम आपकी स्किन को स्मूथ और हेल्दी बनाएगी।

ऐवकाडो नाइट क्रीम

इसे बनाने के लिए 1 ऐवकाडो के पल्प में आधा कप योगर्ट और एक अंडा मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके स्मूथ पेस्ट बना लें और स्टोर करके किसी सूखी जगह पर रखें। इस क्रीम को हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं। पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटमिन ए,बी,सी, ई की खूबियों से भरपूर यह क्रीम आपको देगी बेबी सॉफ्ट स्किन। साथ ही यह क्रीम ऐंटिएजिंग का भी काम करती है।

चंदन-हल्दी वाली क्रीम

1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और चुटकी भर केसर को आधा कप योगर्ट और रातभर भिगोकर रखे गए 8 बादाम के पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में रख सकती हैं और यह करीब सप्ताह भर तक खराब नहीं होता। यह क्रीम आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ स्किन की रंगत को भी हल्का करता है।

ग्लिसरीन क्रीम

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिहाज से यह क्रीम परफेक्ट मानी जा सकती है। इसे घर पर ही तैयार करने के लिए 2 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्म्च बादाम का तेल और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और बस हो गई आपकी मॉइश्चराइजिंग नाइट क्रीम तैयार।

मिल्क क्रीम

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच मिल्क क्रीम या मलाई, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ऑलिव ऑइल और 1 चम्मच ग्लिसरीन। सभी सामग्रियों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए। इस क्रीम को कंटेनर में बंद करके रखें और हर रात नियमित रूप से इसे चेहरे पर लगाएं। आपको मिलेगी सॉफ्ट, स्मूथ और ग्लोइंग त्वचा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top