Top
Home > हेल्थ > सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल स्किन पर आएगा गजब का निखार

सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल स्किन पर आएगा गजब का निखार

 Sujeet Kumar Gupta |  8 Jan 2020 12:29 PM GMT  |  नई दिल्ली

सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल स्किन पर आएगा गजब का निखार
x

सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए त्वचा की खास देखभाल बहुत ज़रूरी है, वरना स्किन ड्राई और खींची-खींची नज़र आती है. अगर आप भी ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो इन आसान घरेलू नुस्ख़े आपके बहुत काम आएंगे।

1) एक टीस्पून अंडे की जर्दी में बराबर मात्रा में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर चेहरा धो लें. स्किन सॉफ्ट और ख़ूबसूरत बन जाएगी.

2) एक टीस्पून स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की स़फेद ज़र्दी व आधा टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो दें. सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए ये एक आसान और कारगर नुस्खा है.

3) एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें. ये पैक आपकी स्किन को सॉफ्ट और ख़ूबसूरत बना देगा.

4) मक्के व ज्वार का आटा और मलाई को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. ये पैक स्क्रब का काम भी करता है.

5) 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें. सर्दियों में त्वचा को निखारने के लिए ये पैक दुल्हन के लिए भी फायदेमंद है.

6) 1 टमाटर व संतरे का गूदा व आधे पपीते के गूदे में 1-1 टीस्पून गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाएं. 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, सूखने पर चेहरा धो लें. इस पैक से त्वचा सॉफ्ट और गोरी बनती है.

7) 3-4 टेबलस्पून छाछ और 2 टेबलस्पून ओटमील को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर स्क्रब करते हुए गुनगुने पानी से धो लें. आपकी त्वचा मिनटों में निखर जाएगी.

8) त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए रात को सोते समय चेहरे पर मलाई लगाएं और सुबह धो लें. ये नुस्खा सदियों पुराना है और आज भी महिलाएं सर्दियों में ये नुस्खा आज़माती हैं.

9) केला, दही और शहद का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. ये पेस्ट मॉइश्‍चराइज़र का काम करता है और त्वचा की ड्राइनेस कम करता है.

10) 1-1 टेबलस्पून दही और मुलतानी मिट्टी में 1 टीस्पून पुदीना पाउडर मिलाकर आधे घंटे के लिए भिगो दें. अच्छे से फेंटते हुए मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पहले गुनगुने पानी से, फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे स्किन सॉफ्ट बनती है और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it