स्वास्थ्य

देश की सारी मुसीबतें इटली से ही क्यूँ आती है? #CoronaAlert

Shiv Kumar Mishra
5 March 2020 3:52 AM GMT
देश की सारी मुसीबतें इटली से ही क्यूँ आती है? #CoronaAlert
x
कोरोना वायरस: इटली से भारत आए 15 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव, 1 भारतीय भी शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मीडिया सलाहकार मृत्युंजय कुमार ने कोरोना वाइरस को लेकर एक बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा है कि भारत देश में सभी समस्या इटली से ही क्यों आती है। यह बात उन्होंने इटली से आये कोरोना वाइरस पीड़ित को लेकर कही है।

चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा दिया है। हाल ही में भारत में इससे पीड़ित दूसरे मरीज को दिल्ली में पाया गया। लेकिन अब खबर है कि इटली से भारत आए 15 पर्यटक कोरोना पॉजिटिव हैं। इनमें एक भारतीय भी शामिल है। कुल 21 पर्यटक भारत आए थे जिनमें से 15 को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

इससे पहले डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि इटली और ईरान से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। दो यात्रियों के इस वायरस से पीड़ित होने की घोषणा के कुछ घंटों बाद यह बयान जारी किया गया है। भारतीय हवाई अड्डों पर पहले ही 10 देशों चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर, नेपाल, इंडोनेशिया, वियतनाम और मलेशिया से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी। वहीं, कोरोना वायरस की दुनियाभर में दहशत के बीच भारत सरकार ने भी कमर कस ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर तैयारियों के बारे में समीक्षा की। साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल से मुलाकात के दौरान भी इसको लेकर चर्चा हुई।

उधर दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक के साथ पीड़ित हुए पहले शख्स के संपर्क में आने वाले नोएडा के छह लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया था। पीड़ित शख्स दिल्ली से है और हाल ही में इटली से लौटा है। नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में तीन बच्चों समेत जिन छह लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि सभी छह लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी। नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे उनमें एक दंपति और 12 वर्ष का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे।

ये छह लोग दिल्ली के एक व्यक्ति द्वारा दी गई पार्टी के दौरान उसके संपर्क में आ गए थे। इस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। जिला मजिस्ट्रेट बी एन सिंह ने एक बयान में कहा, "कोरोना वायरस मामले में, नोएडा के छह लोगों के नमूने जांच में नेगेटिव पाए गए लेकिन उन्हें अगले 14 दिनों के लिए अपने घर में अलग-थलग रहना होगा और लक्षण नजर आने पर उनकी फिर से जांच की जाएगी।" उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन स्थिति पर नजर रखे हुए है। साथ ही कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। सिंह ने कहा, "प्रशासन ने स्कूल बंद करने के संबंध में कोई आदेश नहीं दिया है।"

Next Story