हिमाचल प्रदेश

26 सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह ढह गईं 7 बहुमंजिला इमारतें, कुल्लू से तबाही का वीडियो आया सामने...

Shiv Kumar Mishra
24 Aug 2023 6:48 AM GMT
26 सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह ढह गईं 7 बहुमंजिला इमारतें, कुल्लू से तबाही का वीडियो आया सामने...
x
7 multi-storey buildings collapsed like cards in 26 seconds

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के आनी में 7 बिल्डिंगें ताश के पत्तों की तरह ढह गई हैं। अब तक किसी तरह के जानी नुकसान की सूचना नहीं है। प्रशासन ने इन्हें पहले ही खाली करवा दिया था। आनी बस स्टैंड में दो अन्य बिल्डिंग अपनी पॉजीशन बदल गई है और कभी भी जमींदोज हो सकती है, जबकि 2 से 3 और बिल्डिंग भी खतरे में है।हादसे के दौरान बस स्टैंड में खड़े लोगों ने भागकर और छलांग लगाकर अपनी जान बचाई।

स्थानीय प्रशासन मौके पर नुकसान का आकलन कर रहा है। SDM नरेश वर्मा ने बताया कि तीन बिल्डिंग आगे की और चार बिल्डिंग पीछे पहाड़ी की गिर गई है, जबकि कुछ मकानों के गिरने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने बताया कि सभी भवनों को पहले ही खाली करवा दिया गया था।

हादसा आज सुबह 9 बजकर 30 मिनट का बताया जा रहा है। पूर्व में एक बिल्डिंग में कांगड़ा को-ऑपरेटिव बैंक और दूसरे भवन में SBI बैंक भी चल रहा था। कुछ कमरे में किराएदार और दुकानें भी चल रही थी।इनमें सात से 11 जुलाई के बीच की भारी बारिश से ही दरारें पड़नी शुरू हो गई थी।

इस खतरे को भांपते हुए प्रशासन ने इन्हें पहले ही खाली करवा दिया था और भवन मालिकों को मकान खाली करने के नोटिस दे रखे थे। मगर, उस दौरान पहाड़ी में सबसे ऊपर बने मकान के गिरने का किसी को अंदेशा नहीं था। इनमें भी दरारें पड़नी शुरू हो गई थी। लिहाजा लोगों ने इन्हें भी खुद ही खाली कर दिया था।

बिल्डिंगों के साथ बने मकानों को खतरा....

बिल्डिंगें ढहने के बाद आनी के लोग दहशत में आ गए हैं। खासकर जिनके मकान इस बिल्डिंग के साथ बने हैं, वह नुकसान को लेकर ज्यादा चिंतिंत हैं।

पहाड़ों पर 2255 मकान हो चुके ध्वस्त...

पहाड़ों पर इस बार मानसून ने कहर मचा रखा है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश से 23 मकान जमींदोंज हुए है, जबकि 108 को नुकसान पहुंचा है। अकेले शिमला शहर में 25 से ज्यादा घर असुरक्षित हो गए। इस वजह से 55 से ज्यादा परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है।

Next Story