Home > राज्य > हिमाचल प्रदेश > पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया

 Special Coverage News |  1 Sep 2019 6:42 AM GMT  |  शिमला

पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कई राज्यों के राज्यपाल बदल दिए है. इनमे सबसे अहम बात यह है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

जबकि हिमाचल के राज्यपाल कलराज मिश्र को राजस्थान के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित और नियुक्त किया गया है. उनकी जगह पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को हिमाचल का राज्यपाल बनाया गया है. महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी को नियुक्त किया गया.

जानिए कौन है बंडारू दत्तात्रेय

बंडारू दत्तात्रेय का जन्म 26 फरवरी, 1947 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था और आमतौर पर दत्तन्ना कहा जाता था. उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद आंध्र प्रदेश से बीएससी की डिग्री ले रखी है। वह 1965 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए थे. उन्होंने 1968 से 1989 तक आरएसएस प्रचारक के रूप में काम किया. वह लोक संघ समिति (जयप्रकाश नारायण आंदोलन) के संयुक्त सचिव थे. आपातकाल के दौरान उन्हें जेल भेजा गया था. वह 1980 में बीजेपी में शामिल हो गए. राजनीतिक घटनाक्रम 2018 5 मार्च 2018 को, वह हैदराबाद विश्वविद्यालय के न्यायालय के सदस्य बने. 2017 1 सितंबर, 2017 को वह वित्त पर स्थाई समिति के सदस्य बने. 2014-2017 वह केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्रम और रोजगार थे.

जबकि देश के जाने माने वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया जबकि तमिलिसाई साउंडराजन को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

बता दें राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को अब बीजेपी ने उम्र देखते हुए नई नियुक्ति नहीं दी है जबकि केरल के राज्यपाल रहे पूर्व सुप्रीमकोर्ट के चीफ जस्टिस पी सतशिवम को भी नई नियुक्ति नहीं मिली है .

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top