Home > राज्य > हिमाचल प्रदेश > हिमाचल में भारी बारिश के तापमान में गिरावट, रोहतांग में बर्फबारी

हिमाचल में भारी बारिश के तापमान में गिरावट, रोहतांग में बर्फबारी

 Special Coverage News |  2018-09-24 04:08:24.0  |  हिमाचल

हिमाचल में भारी बारिश के तापमान में गिरावट, रोहतांग में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में रविवार को भारी बर्फबारी हुई है और फंसे हुए 20 लोगों को बचाया गया. इस बात की जानकारी सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के एक अधिकारी ने दी है. वहीं लेफ्टिनेंट कर्नल डी एस बिष्ट ने बताया कि भारी बर्फबारी के बाद रोहतांग दर्रे के बंद होने के कारण ये लोग वहां फंस गए है.


हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के बाद यहां की कई सड़कें बंच हो गई हैं. वहीं पांच जिलों में स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. बारिश को देखते हुए राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

शुक्रवार से जारी बारिश के चलते अब तक 126 सड़कें भूस्खलन और बारिश की वजह से बंद हो गई हैं. मंडी और मनाली नेशनल हाइवे को भी बंद कर दिया गया है. दो दिनों की बारिश में करोड़ों रुपये की संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. एक सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक अकेले पीडब्‍ल्‍यूडी विभाग को नौ करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

सिरमौर में मलबा गिरने से 60 भेड़-बकरियां दब गईं. एक व्यक्ति की सिरमौर नदी में बहकर लापता हो गया. राज्य सरकार ने पांच प्रभावित जिलों में शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है. कुल्लू, किन्नौर, हमीरपुर, कांगड़ा और चंबा में शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे.

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदान में बारिश से तापमान में गिरावट आई है. कई जिलों में धान की फसल बिछ गई,कपास के फूल टूट गए. रविवार को हिमाचल,जम्मू-कश्मीर,पंजाब,हरियाणा सहित राजस्थान और एमपी में कई जगह भारी बारिश हुई है . हिमाचल के लाहौल के ऊपरी हिस्से में बर्फबारी भी हुई है.

Tags:    
Share it
Top