हिमाचल प्रदेश

Himachal CM Race : हिमाचल में सीएम पद पर रार! सुक्खू-प्रतिभा की लड़ाई में इस नेता की लगेगी लॉटरी!

Arun Mishra
10 Dec 2022 9:29 AM GMT
Himachal CM Race : हिमाचल में सीएम पद पर रार! सुक्खू-प्रतिभा की लड़ाई में इस नेता की लगेगी लॉटरी!
x
सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि सीएम की कुर्सी को लेकर प्रतिभा सिंह खेमे और सुखविंदर सिंह सुक्खू खेमे में ठन गई है.

Himachal CM Race : हिमाचल में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 16 विधायकों ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को और 18 विधायकों ने प्रतिभा सिंह को समर्थन दिया. विधायकों ने कहा कि वह वीरभद्र सिंह परिवार के साथ तो हैं, लेकिन सीएम विधायकों में से ही हो और प्रतिभा सिंह सांसद और कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी पर ही रहें. वहीं छह विधायकों ने अपने पत्ते नहीं खोले. ओबरॉय होटल में शामिल होने के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू भी पहुंच चुके हैं. यह बैठक बंद कमरे में जारी है. पर्यवेक्षक बैठक की पल-पल की अपडेट कांग्रेस आलाकमान को दे रहे हैं.

फिलहाल आलाकमान ने तीनों पर्यवेक्षकों को अगले आदेश तक शिमला में रुकने को कहा है. तीनों के दिल्ली जाने का कार्यक्रम फिलहाल टाल दिया गया है. 18 दिसंबर से पहले जल्दी से जल्दी सरकार गठन के निर्देश दिए गए हैं. अगले 2-3 दिन में सीएम का फैसला हो सकता है. जरूरत पड़ने पर ही अब पर्यवेक्षकों को दिल्ली बुलाया जाएगा, अन्यथा फोन पर या वर्चुअली चर्चा की जाएगी. आज दिल्ली में न खरगे हैं और न ही गांधी परिवार, इसलिए आज कोई फैसला नहीं होगा.

सुक्खू भी प्रतिभा को CMन बनाने की जिद पर अड़े

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि सीएम की कुर्सी को लेकर प्रतिभा सिंह खेमे और सुखविंदर सिंह सुक्खू खेमे में ठन गई है. रेस से बाहर होने के बाद कांग्रेस आलाकमान को प्रतिभा सिंह ने अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा है कि किसी भी हाल में सुखविंदर सिंह सुक्खू या उनका कोई समर्थक सीएम नहीं बनना चाहिए. सुखविंदर सिंह सुक्खू भी प्रतिभा सिंह को सीएम न बनाने की जिद पर अड़े हैं. मुकेश अग्निहोत्री के नाम पर भी सुखविंदर सिंह सुक्खू को ऐतराज है. पार्टी आलाकमान भी ब्राह्मण चेहरे की जगह ठाकुर चेहरे को सीएम की कुर्सी पर बैठाना चाहता है. मुकेश अग्निहोत्री, सुखविंदर सिंह सुक्खू और प्रतिभा सिंह के अलावा किसी अन्य विधायक के नाम पर भी आलाकमान विचार कर रहा है.

प्रतिभा सिंह के साथ केंद्रीय पर्यवेक्षकों की बैठक

बता दें, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस में मुख्यमंत्रीके नाम पर पेंच फंसा हुआ है. आलाकमान विधायकों की संख्या के समर्थन के आधार पर सुखविंदर सिंह सुक्खू को मुख्यमंत्री बनाने के हक में है, लेकिन वीरभद्र सिंह का परिवार सुक्खू को सीएम बनाने के हक में नहीं और जिद पर अड़ा है. इसी को लेकर शिमला के ओबरॉय होटल में केंद्रीय पर्यवेक्षकों भूपेंद्र सिंह हुड्डा, भूपेश बघेल और हिमाचल प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ हिमाचल कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह और पिछली विधानसभा में कांग्रेस के नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और कुछ विधायकों की बैठक जारी है.

Next Story