हिमाचल प्रदेश

LIVE: हिमाचल प्रदेश में वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 17.98 फीसदी वोटिंग: BJP अध्यक्ष नड्डा ने पत्नी के साथ विजयपुर में डाला वोट

Arun Mishra
12 Nov 2022 5:18 AM GMT
LIVE: हिमाचल प्रदेश में वोटिंग जारी, सुबह 11 बजे तक 17.98 फीसदी वोटिंग: BJP अध्यक्ष नड्डा ने पत्नी के साथ विजयपुर में डाला वोट
x
इस बार प्रदेश के 55,92,828 मतदाता चुनावी रण में उतरे 412 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत आज ईवीएम में कैद कर देंगे।

Himachal Pradesh Assembly Election Live Updates : हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर आज 12 नवंबर को चुनाव हो रहे हैं। मतदान सुबह 08 बजे शुरू हो गया, जो शाम 05 बजे तक चलेगा। सुबह 08 बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई हैं। इस बार प्रदेश के 55,92,828 मतदाता चुनावी रण में उतरे 412 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत आज ईवीएम में कैद कर देंगे। इनमें 24 महिलाएं भी शामिल हैं। हिमाचल की मतगणना 08 दिसंबर को होगी।

राज्य में आज हो रहा चुनाव बीजेपी और कांग्रेस के लिए साख की लड़ाई बन चुका है. वहीं आप पार्टी की दावेदारी से ये मुकाबला थोड़ा दिलचस्प होता नजर आ रहा है.

सुबह 11 बजे तक 17.98 फीसदी वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 17.98 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

इन सीटों पर वोटिंग

शाहपुर- 11%

सुंदरनगर- 23%

नाचन- 13%

नादौन- 15%

फतेहपुर- 20%

चंबा- 8%

करसोग- 23%

जोगिंदरनगर- 24%

सरकाघाट- 20%

दून- 7%

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विजयपुर में वोट डाला

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपनी पत्नी मल्लिका नड्डा के साथ विजयपुर में अपने गृह बूथ पर वोट डाला है. इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह दिख रहा है. मैं लोगों से अपील करता हूं कि घरों से निकलकर वोट डालें.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी जहां विकास के अपने एजेंडे पर सवार होकर चुनावी सफलता दोहराने की उम्मीद कर रही है वहीं, विपक्षी कांग्रेस मतदाताओं से निवर्तमान सरकार को सत्ता से बेदखल करने की चार दशक पुरानी परंपरा का पालन करने का अनुरोध कर रही है.

पिछले दो चुनावों में लचर प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस के लिए भाजपा से हिमाचल प्रदेश छीनना अपने अस्तित्व का सवाल है. कांग्रेस के लिए यह और अहम है क्योंकि 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर के किसी व्यक्ति (मल्लिकार्जुन खरगे) ने पार्टी की कमान संभाली है और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रचार से पूरी तरह दूर रहे हैं.

हिमाचल और गुजरात में सरकार बनाएगी बीजेपी: ठाकुर

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके परिवार ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया. अनुराग ठाकुर ने कहा कि उत्तराखंड, यूपी, मणिपुर और गोवा के बाद हम गुजरात और हिमाचल में भी फिर सरकार बनाएंगे. कांग्रेस को झूठे वादे करने की आदत है और जनता उसका असली चेहरा जानती है.

प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 4.36% वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 4.36% वोटिंग हुई है. शिमला में 4.36%, कांगड़ा में 3.76%, सोलन में 4.90%, चंबा में 2.64%, हमीरपुर में 5.61%, सिरमौर में 4.89%. कुल्लू में 3.74%, लाहौल स्पीति में 1.56%, ऊना में 4.23%, किन्नौर में 2.50%, मंडी में 6.24% और बिलासपुर में 2.35% वोटिंग हुई है.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने वोट डाला

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने वोट डाल दिया है. प्रतिभा सिंह के साथ उनके विधायक बेटे विक्रमादित्य सिंह ने भी वोट डाला है. वोट डालने से पहले वो अपने बेटे के साथ शनि मंदिर में पूजा करने के लिए गई थीं. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि हम जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं. वहीं सीएम चेहरे को लेकर उन्होंने कहा कि हमें इसके बारे में जानकारी नहीं है वह हाई कमान डिसाइड करेगा.

राहुल गांधी ने की जनता से वोट डालने की अपील

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी हिमाचल की जनता से वोट डालने की अपील की है. राहुल गांधी ने कहा कि हिमाचल पुरानी पेंशन व्यवस्था, रोजगार और 'हर घर लक्ष्मी' के लिए वोट करेगा.


Next Story