हिमाचल प्रदेश

जानिए- कौन हैं हिमाचल के नए CM सुखविंदर सिंह सुक्खू...5 बार विधायक, वीरभद्र परिवार से मतभेद? ऐसा है मुख्यमंत्री बनने तक का सफर

Arun Mishra
10 Dec 2022 4:08 PM GMT
जानिए- कौन हैं हिमाचल के नए CM सुखविंदर सिंह सुक्खू...5 बार विधायक, वीरभद्र परिवार से मतभेद? ऐसा है मुख्यमंत्री बनने तक का सफर
x
58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख हैं. वह हिमाचल में रिकॉर्ड 5वीं बार विधायक चुने गए हैं.

Himachal CM Sukhvinder Singh Sukhu : हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को नया मुख्यमंत्री मिल गया है. पार्टी ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को नया सीएम बनाए जाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी सीएम होंगे. रविवार (11 दिसंबर) को दोपहर 1:30 बजे रिज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह होगा. हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को प्रचंड जीत हासिल हुई है. यहां 68 में से 40 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है. उसके बाद कांग्रेस आलाकमान मुख्यमंत्री का नाम तय करने की कवायद में जुटा था. हालांकि सीएम पद के कई दावेदार होने के कारण दुविधा की स्थिति बनती दिख रही थी. कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह के अलावा सुखविंदर सिंह सुक्खू, उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह, मुकेश अग्निहोत्री और चंदन कुमार के नाम इस रेस में आगे थे, लेकिन इस पद के लिए प्रतिभा सिंह और सुखविंदर सिंह में कड़ा मुकाबला माना जा रहा था.

रोचक बात यह भी है कि सुक्खू और प्रतिभा सिंह के परिवार के बीच पुरानी राजनीतिक अदावत भी है. ये पिछले 9 सालों से चलती आ रही है. साल 2013 में कांग्रेस ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, तब से दोनों खेमे राजनीति में अंदरखाने आमने-सामने देखे जाते रहे हैं. सुक्खू ने पीसीसी चीफ बनते ही वीरभद्र सिंह कैंप के कार्यकर्ताओं और नेताओं को बड़ी जिम्मेदारियों से हटा दिया था. इस बात से वीरभद्र काफी नाराज भी हो गए थे.

सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं. उनकी पैदाइश 26 मार्च 1964 को हमीरपुर जिले की नादौन तहसील के सेरा गांव में हुआ था. सुक्खू के वालिद रसील सिंह बस चलाते थे. उनकी मां संसार देई हाउस वाइफ हैं.

सुखविंदर सिंह सुक्खू के बारे में कहा जाता है कि वह ऐसे नेता हैं जिनकी पकड़ हिमाचल प्रदेश के 68 विधानसभा सीटों पर है. वह हमेशा ही वीरभद्र सिंह के खिलाफ अपनी राजनीति करते रहे. सुक्खू जब प्रदेश अध्यक्ष थे तो मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से मुसलसल टकराते रहे.

58 वर्षीय सुखविंदर सिंह सुक्खू कांग्रेस कैंपेन कमेटी के प्रमुख हैं. वह हिमाचल में रिकॉर्ड 5वीं बार विधायक चुने गए हैं. इस बार उन्होंने बीजेपी के विजय अग्निहोत्री को 3363 मतों के अंतर से हराया है. 26 मार्च 1964 को जन्मे सुखविंदर सिंह की पत्नी का नाम कमलेश ठाकुर है. उनकी दो बेटियां हैं. उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पीजी और एलएलबी की पढ़ाई की है. सुक्खू ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में तब की थी जब वह सरकारी कॉलेज संजौली, शिमला में छात्र थे.

वे कॉलेज छात्र संघ के महासचिव और अध्यक्ष रहे. वह 1989 से 1995 के बीच NSUI के अध्यक्ष रहे. 1999 से 2008 के बीच वे युवा कांग्रेस के प्रमुख भी रहे. सुक्खू दो बार शिमला नगर निगम पार्षद भी चुने गए थे. वह 2013 में हिमाचल कांग्रेस के प्रमुख के पद तक पहुंचे और 2019 तक राज्य इकाई के प्रमुख बने रहे. 2003, 2007 और 2017 में नादौन विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे. सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रतिभा सिंह की उम्मीदवारी के खिलाफ हैं, क्योंकि वह विधायक नहीं हैं.

इलेक्शन कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि वह पार्टी के सच्चे सिपाही हैं और जो फैसला पार्टी आलाकमान करेगा, वह उसके साथ हैं. उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी को तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन है. उन्होंने दावा किया कि बहुत जल्द बीजेपी हिमाचल में दो फाड़ हो जाएगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि हिमाचल में कांग्रेस में कोई गुट नहीं है और सभी ने मजबूती के साथ कांग्रेस पार्टी के लिए काम किया है.

कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भले ही सीएम पद के लिए चल रहा हो लेकिन पिछले दिनों उन्होंने एक बयान जारी कर खुद को सीएम पद के रेस में न होने का दावा किया है. उन्होंने कहा, "वो सीएम बनने की रेस में नहीं हैं. कांग्रेस आलाकमान जो भी फैसला लेगी, वो उन्हें स्वीकार होगा." वहीं कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले उन्होंने कहा था कि कांग्रेस हाईकमान के साथ पार्टी कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है, जो प्रस्ताव पारित हुआ है उसमें कहा गया है कि हाईकमान जो भी फैसला करेगा, पार्टी उसे मानेगी. उनका कोई अलग खेमा नहीं है, कांग्रेस पार्टी ही उनका खेमा है.

Next Story