हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश गरीबों को उच्च शिक्षा के लिए 1% ब्याज पर ऋण प्रदान करने की योजना शुरू

Smriti Nigam
18 May 2023 1:37 PM GMT
हिमाचल प्रदेश गरीबों को उच्च शिक्षा के लिए 1% ब्याज पर ऋण प्रदान करने की योजना शुरू
x
मुख्यमंत्री शिमला जिला के मशोबरा में दो दिवसीय जिला स्तरीय सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे.

मुख्यमंत्री शिमला जिला के मशोबरा में दो दिवसीय जिला स्तरीय सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे.

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि एक योजना प्रदान करने का लक्ष्य है ऋण गरीब बच्चों के लिए उच्च शिक्षा एक प्रतिशत की ब्याज दर पर जल्द ही पेश किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत, उनकी शिक्षा शुल्क, वर्ष में एक बार यात्रा व्यय, 4000 रुपये पॉकेट मनी और घर बनाने के लिए वित्तीय मदद की पेशकश करने का प्रावधान किया गया है,

सरकार वादे के मुताबिक पशुपालकों से 10 लीटर गाय का दूध 80 रुपये प्रति लीटर की दर से और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति लीटर प्रतिदिन की दर से खरीदेगी.

मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं से अच्छी तरह अवगत है और आने वाले समय में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक योजना लाएगी.

पहली कैबिनेट बैठक से करीब 1.36 लाख एनपीएस कर्मचारियों को फायदा होगा।राज्य सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र की अन्य गारंटियों को भी पूरा करना शुरू कर दिया है और पहले चरण में 2.31 लाख महिलाओं को इंदिरा गांधी महिला सम्मान निधि के रूप में 1500 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी। राज्य सरकार को पिछली भाजपा से आर्थिक संकट विरासत में मिला था।

सरकार और आज प्रदेश के हर व्यक्ति पर करीब 93 हजार रुपये का कर्ज है. हिमाचल प्रदेश गरीबों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान करने की योजना शुरू करेगा.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने की योजना शुरू करेगा.

मुख्यमंत्री मंगलवार को शिमला जिला के मशोबरा में दो दिवसीय जिला स्तरीय सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे.सुखविंदर सिंह सुक्खूने कहा कि एक योजना प्रदान करने का लक्ष्य है ऋण गरीब बच्चों का पीछा करने के लिए उच्च शिक्षा एक प्रतिशत की ब्याज दर पर जल्द ही पेश किया जाएगा।

गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने की योजना जल्द ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा, अनाथ बच्चों को राज्य के बच्चों के रूप में गोद लिया गया है और मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना शुरू की गई है।

हिमाचल सीएम ने कहा इस योजना के तहत, उनकी शिक्षा शुल्क, वर्ष में एक बार यात्रा व्यय, 4000 रुपये पॉकेट मनी और घर बनाने के लिए वित्तीय मदद की पेशकश करने का प्रावधान किया गया है," उन्होंने आगे कहा कि गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक योजना जल्द ही शुरू की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने सीपुर मंदिर में पूजा-अर्चना की और स्मारिका का विमोचन भी किया।इससे पहले मशबोरा पहुंचने पर सुक्ख का जोरदार स्वागत किया गया।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि दूर-दूर से लोग स्थानीय देवता का आशीर्वाद लेने आते हैं.

इस अवसर पर प्रसिद्ध लोकगायक कुलदीप शर्मा ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम लिमिटेड केहर सिंह खाची, पंचायत समिति शिमला के अध्यक्ष चंद्रकाता, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा और रितेश कप्रेत, अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Next Story