Home > राज्य > हिमाचल प्रदेश > हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसा में मृतको की सख्या 44 हुई,मुख्यमंत्री ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसा में मृतको की सख्या 44 हुई,मुख्यमंत्री ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए

अब भी घटनास्थल पर अन्य संभावित लापता लोगों की खोजबीन जारी है।

 Sujeet Kumar Gupta |  21 Jun 2019 6:21 AM GMT  |  नई दिल्ली

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बस हादसा में मृतको की सख्या 44 हुई,मुख्यमंत्री ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए

हिमाचल प्रदेश। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में एक बड़ा हादसा हुई यहां पर एक बस खाई में गिर गई, जिसमें 44यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि पांच ने अस्पताल में दम तोड़ा। ये घटना कुल्लू के बंजार में हुई है। बस कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल में भियोठ मोड़ के पास गुरुवार दोपहर यात्रियों से भरी निजी बस के 500 फीट गहरी खाई में गिरी। बस कुल्लू से गाड़ागुशैणी की तरफ जा रही थी. इसमें करीब 40 से 50 लोगों के होने की आशंका जताई जा रही है. खाई से घायलों को निकालने के लिए पुलिस और स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए हैं। नदी के तेज बहाव के बीच स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया। हादसा इतना भीषण था कि बस के परखच्चे उड़ गए। हादसे में जो लोग बचे उनका कहना है कि भीषण हादसा होने के बावजूद हम जिंदा बच गए। यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हादसे में घायल को रेस्क्यू कर बचाया गया है वहीं, कुछ की हालत गंभीर है. मौके पर प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस बल मौजूद हैं।

हालांकि, अब भी घटनास्थल पर अन्य संभावित लापता लोगों की खोजबीन जारी है। 44 मृतकों में से 25 बंजार की पंचायत तिनकोठी के रहने वाले थे। अधिकांश मृतक स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी हैं। इस दर्दनाक हादसे में गम्भीर रूप से जख्मी 31 यात्रियों को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू और नेरचौक कॉलेज मंडी रेफर किया गया है। हादसे वाली जगह पर सड़क किनारे न तो क्रेश बैरियर थे और न ही पैरापिट। एक बार फिर सड़क हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की मौत से पहाड़ी रास्तों पर नाकाफी सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर प्रदेश सरकार घिर गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

बंजार के एसडीएम एमआर भारद्वाज ने शुक्रवार सुबह बताया कि अब तक 44 शवों को खाई से निकाला गया है और राहत कार्य अब भी जारी है। 31 घायलों का उपचार चल रहा है और इनमें कुछ की हालत गम्भीर है। मृतकों एवं घायलों के परिजनों को 50 हज़ार रुपये की फैरी राहत प्रदान की गई है। उल्लेखनीय है कि गुरुवार दोपहर बाद चालक की लापरवाही के कारण यह बड़ा हादसा हुआ था। निजी बस संख्या (एचपी 65-7065) में क्षमता से अधिक यात्री थे। 42 सीटर बस में 70 से अधिक यात्री सफर कर थे। हादसे के दौरान चालक बस से कूदकर फरार हो गया। बस का परिचालक भी हादसे में मारा गया। साथ ही एक पत्रकार की भी उसी बस मे मौत हो गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top