राष्ट्रीय

अगर बैंक में चाहते हैं नौकरी लेना तो RBI दे रहा है मौका

Shiv Kumar Mishra
29 March 2020 3:46 PM GMT
अगर बैंक में चाहते हैं नौकरी लेना तो RBI दे रहा है मौका
x

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कंसल्टेंट, स्पेशलिस्ट, एनालिस्ट के 39 पदों पर वैकेंसी निकाली है. RBI ने इन सभी पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. उम्मीदवार इन पदों पर 29 अप्रैल 2020 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

क्या हो उम्मीदवार की योग्यता ?

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है. इसमें अकाउंट स्पेशलिस्ट के पद के लिए उम्मीदवारों के पास सीए की डिग्री होनी चाहिए. आईएस ऑडिटर, फोरेंसिक ऑडिट और एडमिनिस्ट्रेटर लेवल के पदों के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री वाले आवेदन कर सकते हैं.

कैसे होगा चयन?

RBI में निकली इन वैकेंसियों पर तीन साल के कॉन्ट्रेक्ट पर भर्तियां की जाएंगी. हालांकि इसे दो साल के लिए और बढ़ाया भी जा सकता है. इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को तय तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आयु सीमा 30 वर्ष से 40 वर्ष रखी गई है. जबकि कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र 25 वर्ष से 35 साल निर्धारित की गई है. वहीं, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष की छूट दी गई है. आयु की गणना 1 मार्च 2020 से की जाएगी.

आवेदन शुल्क

आवेदन के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को फीस 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी/एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा. बता दें कि इन पदों पर 29 अप्रैल 2020 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

Next Story