राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का किया परीक्षण, आया भूकंप

Special News Coverage
6 Jan 2016 6:53 AM GMT
north korea


प्योगयांग : उत्तर कोरिया ने सफलता पूर्वक हाइड्रोन बम का परीक्षण करने की घोषणा की है। नॉर्थ कोरिया टीवी ने कहा है कि किम जोंग ने हाइड्रोजन बम का सफलता पूर्वक परीक्षण संपन्न कराया है। जाहिर है उत्तर कोरिया की यह घोषणा पूरी दुनिया को चौंकाने वाली है।

इससे पहले खबर आई थी कि बुधवार सुबह उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण केंद्र के नजदीक 5.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। हालांकि, चीन में भूकंप की घटनाओं पर नजर रखने वाली संस्था ने इसे संदिग्ध परमाणु परीक्षण बताया था।

इस रिपोर्ट के आने के साथ ही जापान और अमेरिका ने भी कहा था कि वह मामले पर नजर बनाए हुए है और यह परमाणु परीक्षण ही हो सकता है। हालांकि जल्द ही उत्तर कोरिया ने आधिकारिक रूप से कह दिया कि उसने शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का सफल परीक्षण किया है।

उत्तर कोरिया ने कहा है कि उसने अपने पहले हाइड्रोजन बम का सफलतापूर्व परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि परीक्षण सुबह 10 बजे किया गया।

जापान के प्रधामनंत्री शिंजो आबे ने इस परीक्षण को अपने देश के लिए सुरक्षा खतरा करार दिया है। अमेरिका ने कहा कि यह खतरा पूरी दुनिया के लिए है और इसपर विश्व समुदाय उचित प्रतिक्रिया देगा। दक्षिण कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसियों के मुताबिक़ उनके देश के मंत्रियों ने एक आपात बैठक बुलाई है।


Next Story