Home > ओबामा ने आतंकवाद पर पाकिस्‍तान को फिर चेताया, पीएम मोदी की तारीफ की

ओबामा ने आतंकवाद पर पाकिस्‍तान को फिर चेताया, पीएम मोदी की तारीफ की

 Special News Coverage |  2016-01-24 12:59:31.0

barack obama1

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान को सख्त संदेश देते हुए चेताया और कहा कि इस्लामाबाद अपने यहां के आतंकी नेटवर्कों को 'अवैध ठहराकर, बाधित करके और तबाह करके' अपनी सरजमीं से गतिविधियां संचालित करने वाले आतंकी समूहों के खिलाफ अधिक प्रभावी ढंग से कार्रवाई कर सकता है तथा उसे अवश्य करनी चाहिए।

वहीं, पठानकोट एयरबेस पर आतंकी हमले को ‘भारत की ओर से लंबे समय से झेले जा रहे अक्षम्य आतंकवाद की एक और मिसाल’ करार देते हुए अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ से संपर्क साधने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की है।


एक इंटरव्यू के दौरान ओबामा ने कहा, 'दोनों नेता इस दिशा में बातचीत को बढ़ा रहे हैं कि क्षेत्र में हिंसक चरपमंथ और आतंकवाद का मुकाबला कैसे करना है। ' अमेरिकी राष्ट्रपति से इस इंटरव्यू के दौरान भारत-अमेरिका संबंध, आतंकवाद और पेरिस जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के नतीजे सहित कई मुद्दों पर सवाल किए गए।

भारत-अमेरिका संबंध के इस सदी की निर्णायक साझेदारी होने के अपने विश्वास को फिर से प्रकट करते हुए ओबामा ने कहा कि मोदी ने मजबूत साझेदारी के लिए अपने उत्साह को साझा किया और 'हमने मित्रता और निकटवर्ती कामकाजी संबंध विकसित कर लिया है। इसमें हमारे कार्यालयों के बीच नई सुरक्षित लाइन पर हमारी बातचीत भी शामिल हैं।'

इंटरव्यू के दौरान ओबामा ने आगे कहा, 'पाकिस्तान के पास यह दिखाने का मौका है कि वह आतंकवादी नेटवर्कों को अवैध ठहराने, बाधित करने और तबाह करने को लेकर गंभीर है। उस क्षेत्र और दुनिया भर में सुरक्षित शरणस्थलियों को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए और आतंकवादियों को न्याय के जद में लाना चाहिए।

पठानकोट हमले की निंदा करते हुए ओबामा ने कहा, 'हम जवानों को सलाम करते हैं, जिन्होंने कई जिंदगियां बचाई।'

Tags:    
Share it
Top