Home > भारतीय ने बनाया 'सुपर कंडोम', एड्स से मिलेगा छुटकारा

भारतीय ने बनाया 'सुपर कंडोम', एड्स से मिलेगा छुटकारा

 Special News Coverage |  2015-12-17 07:49:34.0

condom


ह्यूस्टन : अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के प्रोफ़ेसर ने HIV संक्रमण को रोकने में सहायक और यौन सुख बढ़ाने वाला सुपर कंडोम बनाया है। प्रोफ़ेसर ने दावा करते हुए कहा की यह कंडोम निश्चित रूप से HIV संक्रमण को रोकेगा साथ ही साथ यौन सुख को भी बढ़ाने में सहायक साबित होगा।

प्रफेसर महुआ चौधरी और उनकी टीम द्वारा डिवेलप किया गया यह हाइड्रोजेल कॉन्डम वैश्विक स्तर पर एचआईवी से लड़ने में मददगार साबित होगा। इस कॉन्डम को इलास्टिक पॉलिमर हाइड्रोजेल और जैविक ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मदद से तैयार किया गया है।


उनका कहना है की, न सिर्फ यह कंडोम अनचाहे गर्भ धारण को रोकता है बल्कि HIV के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में मददगार साबित हो सकता है। महुआ का कहना है की इस कंडोम को निर्मित करने के पीछे न सिर्फ HIV वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बेहतरीन सामाग्री बनाना है बल्कि इस संक्रमण से छुटकारा भी दिलाना है।

रीसर्चरों के मुताबिक अगले 6 महीनों में इस कॉन्डम का परीक्षण पूरा कर लिया जाएगा। प्रफेसर चौधरी ने कहा, 'इस कॉन्डम के बाजार में आने के बाद इसे सभी लोगों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। लोगों को इससे खासा फायदा होगा, खासकर के ग्रामीण इलाके के लोगों को।'

बताते चलें कि महुआ उन 54 लोगों में शामिल हैं जिनको बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने वैश्विक स्वास्थ्य में बड़ी चुनौतियां’ नामक अनुदान दिया है।

Share it
Top