राष्ट्रीय

पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी ने उगला ज़हर, इमरान की सरकार पर उठ रहा है सवाल

Special Coverage News
22 Sep 2018 1:54 PM GMT
पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी ने उगला ज़हर, इमरान की सरकार पर उठ रहा है सवाल
x

पाकिस्तान में इमरान खान की नई सरकार के सत्तानशी होने के बाद ये उम्मीद जताई जा रही थी कि अब पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते में सुधार आऐगा। लेकिन पाकिस्तान है कि अपने नापाक हरकतों से बाज आने को तैयार नहीं। पाकिस्तान में हुकूमत भले ही बदल गई हो लेकिन भारत के लिए पाकिस्तान के तौर-तरिके आज भी दोस्त के बजाय दुश्मनों वाले ही है। जिसकी वजह से न्यूयॉर्क में संयुक्ट राष्ट्र की महासभा के दौरान भारत पाकिस्तान के बीच एक अहम बैठक होने वाली थी। जो कि रद्द कर दी गई है। जिसके बाद पाकिस्तान का एक और चेहरा सामने आया। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारत पाकिस्तान के बीच तल्ख रिश्ते को लेकर कहा है कि भारत बातचीत के बजाय दूसरी चीजों को महत्व देता है।


कुरैशी ने साफ साफ आरोप लगाया कि नई दिल्ली में एक गुट है जो भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते में दरार पैदा करना चहता है। ये गुट नहीं चाहता कि पाकिस्तान के साथ बातचीत हो। इतना ही नहीं गुरुर से भरे अंदाज़ में कुरैशी ने कहा कि अगर भारत बातचीत नहीं चाहता तो पाकिस्तान को भी कोई जल्दी नहीं है।


आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस आतंकी बुरहान ने हिन्दुसान में आंतक फैलाया उस बुरहान वानी को हीरो बनाने के लिए पाकिस्तान ने 20 ऐसे डाक टिकट जारी किया है। जिसमें बुरहान को एक हीरो, एक आईडियल के तौर पर पेश किया गया है, जिसके बाद पाकिस्तना के साथ होने वाली बैठक को रद्द कर दिया गया। लेकिन अपनी करतूतों से बाज आने के बजाय कुरैशी ने भारत सरकार कि नियत पर ही सवालिया निशान लगा दिया। कुरैशी का कहना है कि भारत पाकिस्तान के साथ खुद बातचीत करने के लिए ठीक तरह से तैयार नहीं है। सुलह के लिए पाकिस्तान ने जब दावत दी तो ठीक तरह से कोई जवाब नहीं मिला। मोदी सरकार की नियत टालमटोल की है ऐसा लगता है कि भारत अगले साल होनेवाले चुनाव की तैयारी में जुटा हुआ है


हालांकि कुरैशी ने ये बात जरुर कही कि किसी भी मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत ही एकमात्र तरीका है। बात दें कि भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच न्यूयॉर्क में होने वाली मुलाकात को भारत ने महज 24 घंटे में रद्द कर दिया है। पाकिस्तान की तरफ से बातचीत का प्रस्ताव दिए जाने के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की थी कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात होगी। लेकिन अब भारत ने इस मुलाकात को रद्द कर दिया है।


भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तान की तरफ से किए गए दो कामों की वजह से यह मुलाकात रद्द की गई है। पहली पाकिस्तान की की तरफ से हमारे एक सुरक्षाकर्मी की नृशंस हत्या और दूसरी पाक में जारी किए गए 20 डाक टिकटों जिसमें आतंकियों का महिमामंडन किया गया है। पाकिस्तान की इन दो हरकतों से भारत बेहद नाराज है और इसलिए ये बैठक रद्द की गई है।

Next Story