राष्ट्रीय

न्यूजीलैंड की मस्जिदों में आतंकी हमले के बाद 9 भारतीय लापता, 49 लोगों की हुई है मौत

Special Coverage News
15 March 2019 1:37 PM GMT
न्यूजीलैंड की मस्जिदों में आतंकी हमले के बाद 9 भारतीय लापता, 49 लोगों की हुई है मौत
x
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बताया कि दो मस्जिदों में हुई फायरिंग में 49 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बताया कि शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई फायरिंग में 49 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं अब खबर आ रही है कि इस हमले के बाद 9 भारतीय लोग लापता हो गए हैं. न्यूजीलैंड में भारतीय राजनयिक ने इसकी ट्वीट कर जानकारी दी है.


जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि डीन एवेन्यू मस्जिद में 39 लोग मारे गए और लिनवुड एवेन्यू मस्जिद में 10 अन्य लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने कहा कि यह आतंकी हमला था. प्रधानमंत्री जैसिंडा ने इस गोलीबारी को न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक बताया. मस्जिदों में दोपहर को जब हमला हुआ, उस समय लोगों की भीड़ वहां जुम्मे की नमाज के लिए एकत्र थी और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य वहां पहुंच रहे थे.

पत्रकारों के साथ बात करते हुए न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि हम जो जानते हैं, उससे लगता है कि हमले की योजना अच्छी तरह से बनाई गई है. संदिग्ध वाहनों से जुड़े दो विस्फोटक उपकरण मिले हैं और उन्हें डिफ्यूज कर दिया गया है. चार गिरफ्तार किए गए हैं. इनमें से एक ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि वे ऑस्ट्रेलियाई मूल का है. संयुक्त खुफिया समूह को तैनात किया गया है और पुलिस मामले की जांच कर रही है. सेना के अतिरिक्त पुलिस कर्मचारियों को इलाके में भेजा जा रहा है. एयर न्यूजीलैंड ने आज रात क्राइस्टचर्च से बाहर सभी टर्बोप्रॉप उड़ानों को रद्द कर दिया है और सुबह स्थिति की समीक्षा करेगा. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जेट सेवाओं का संचालन जारी है. सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

न्यूजीलैंड में हुए हमले के बाद ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. ऑस्ट्रेलिया के आधिकारिक भवनों पर झंडे को आधा झुका दिया है.

Next Story