राष्ट्रीय

अफगानिस्तान तालिबान समाचार : काबुल हवाई अड्डे पर मचा कोहराम , जर्मनी ने सेना वापसी के फैसले पर अमेरिका की खिंचाई की...

Desk Editor
16 Aug 2021 11:45 AM GMT
अफगानिस्तान तालिबान समाचार : काबुल हवाई अड्डे पर मचा कोहराम , जर्मनी ने सेना वापसी के फैसले पर अमेरिका की खिंचाई की...
x
अफगानिस्तान के लोगों का जीना बेहाल हो चुका है..

काबुल (अफ़गानिस्तान) :तालिबान काबुल सहित पूरे अफगानिस्तान को लगातार अपने कब्जे में ले रहा है ऐसे में अफगानिस्तान के लोगों का जीना बेहाल हो चुका है जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सैनिकों को वापस लेने का निर्णय आंशिक रूप से देश की 'घरेलू राजनीति' के कारण था, इस कदम की आलोचना करते हुए तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इससे पहले देश छोड़कर भाग चुके हैं।

तालिबान के अधिग्रहण ने अफगानिस्तान के भविष्य को अनिश्चितता में डाल दिया है, कई देश अपने मूल निवासियों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि निवासी देश छोड़ने की उम्मीद में काबुल हवाई अड्डे की ओर भागते हैं। ब्रिटेन के रक्षा सचिव बी वालेस ने कहा है कि, उनका देश एक दिन में 1,200-1,500 निकासी का लक्ष्य बना रहा है और 'विमानों को बहते रहने' की योजना है। एयर इंडिया ने इस बीच पुष्टि की कि हवाई अड्डे पर अराजकता के बीच अफगान हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है और वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है।

भारत की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान में गंभीर स्थिति पर चर्चा करने के लिए आज शाम लगभग 7:30 बजे फिर से बैठक करेगी। यह कदम रूस के यह कहने के बाद आया है कि वह विद्रोहियों द्वारा देश के पूर्ण सैन्य अधिग्रहण पर चर्चा करने के लिए अन्य देशों के साथ काम कर रहा है। रूस संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से एक है। यह स्पष्ट नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा तालिबान को कैसे माना जाएगा, यदि आंदोलन खुद को वैध शक्ति घोषित करता है।

Next Story