अंतर्राष्ट्रीय

विश्व की सबसे बड़ी खबर: फ्रांस को मिला अब तक का सबसे युवा प्रधानमंत्री, महज 34 साल के हैं गेब्रियल अट्टल

Shiv Kumar Mishra
9 Jan 2024 3:16 PM GMT
विश्व की सबसे बड़ी खबर: फ्रांस को मिला अब तक का सबसे युवा प्रधानमंत्री, महज 34 साल के हैं गेब्रियल अट्टल
x
फ्रांस में बड़े सियासी उलटफेर के बाद का गेब्रियल अट्टल को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है

फ्रांस में बड़े सियासी उलटफेर के बाद का गेब्रियल अट्टल को नया प्रधानमंत्री बनाया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि गेब्रियल फ्रांस के अब तक के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं. उनकी उम्र महज 34 साल है. इतना ही नहीं गेब्रियल समलैंगिक भी हैं, उन्होंने अपनी यह पहचान किसी से छिपाई नहीं है. हालिया राजनीतिक तनाव के बाद एलिजाबेथ बोर्न को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

महज 34 साल के हैं गेब्रियल

धुर दक्षिणपंथियों के बढ़ते राजनीतिक दबाव के बीच अपने शेष कार्यकाल के लिए नयी शुरुआत करते हुए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को ग्रेब्रियल अट्टल को फ्रांस के अब तक के सबसे युवा प्रधानमंत्री के तौर पर नामित किया. मैक्रों के कार्यालय ने एक बयान में नियुक्ति की घोषणा की. अट्टल (34) सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री के रूप में प्रमुखता से उभरे. वह फ्रांस के ऐसे पहले प्रधानमंत्री भी हैं, जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने को छिपाया नहीं है.

एलिजाबेथ बोर्न को देना पड़ा इस्तीफा

उनकी पूर्ववर्ती एलिजाबेथ बोर्न ने विदेशियों को निर्वासित करने की सरकार की क्षमता को मजबूत करने वाले आव्रजन कानून पर हालिया राजनीतिक उथल-पुथल के बाद सोमवार को इस्तीफा दे दिया. मैक्रों (46) का कार्यकाल 2027 में समाप्त हो रहा है, आने वाले दिनों में वह एक सरकार बनाएंगे. बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न का इस्तीफा स्वीकार किया था.

क्यों आई इस्तीफे की नौबत

बोर्न ने कुछ विदेशियों को वापस स्वदेश भेजने के सिलसिले में सरकार की शक्तियां बढ़ाने संबंधी विवादास्पद आव्रजन कानून और अन्य कदमों पर हालिया राजनीतिक तनाव के बाद इस्तीफा दिया था. इस कानून को राष्ट्रपति मैक्रों का समर्थन हासिल है. मैक्रों के दूसरी बार राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद मई 2022 में बोर्न को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था. वह देश की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Next Story