राष्ट्रीय

भारत के बाद अब अमेरिका से भी लगने वाला है चीन को तगड़ा झटका, ले सकता है ये बड़ा फैसला

Arun Mishra
7 July 2020 7:08 AM GMT
भारत के बाद अब अमेरिका से भी लगने वाला है चीन को तगड़ा झटका, ले सकता है ये बड़ा फैसला
x
भारत के बाद अब चीन को अमेरिका से भी तगड़ा झटका लगने वाला है.

भारत के बाद अब चीन को अमेरिका से भी तगड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि अब अमेरिका भी चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बारे में विचार कर रहा है. दरअसल भारत-चीन के बीच जारी तनाव के मद्देनजर चीन दुनियाभर में अलग-थलग पड़ता जा रहा है. इस बीच भारत ने चीन की 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगातार चीन को बड़ा झटका दिया है. ऐसे में अमेरिका भी इसी राह पर चलने की सोच रहा है.

बता दें, इससे पहले अमेरिका ने भारत के चीनी ऐप्स प्रतिबंध लगाने के फैसला का स्वागत किया था. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीनी संबंध वाले दर्जनों ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले का स्वागत किया कहा कि इससे भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम कुछ मोबाइल ऐप पर भारत के प्रतिबंध का स्वागत करते हैं जो सीसीपी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के निगरानी राज्य में सहायक के रूप में कार्य करते हैं.

उन्होंने कहा कि ऐप के संबंध में भारत के दृष्टिकोण से देश की संप्रभुता को बढ़ावा मिलेगा. यह भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बढ़ावा देगा. वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में भी चीनी ऐप टिकटॉक बंद होने वाला है. हालांकि ये फैसला खुद टिकटॉक की तरफ से लिया गया है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story