Home > दक्षिण कोरिया में 5.4 तीव्रता का दूसरा सबसे भीषण भूकंप

दक्षिण कोरिया में 5.4 तीव्रता का दूसरा सबसे भीषण भूकंप

 Vikas Kumar |  2017-11-15 10:30:36.0  |  दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया में 5.4 तीव्रता का दूसरा सबसे भीषण भूकंप

दक्षिण कोरिया के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में बुधवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई। देश में सामान्यतया भूकंप के इतने तेज झटके नहीं आते हैं। रिकॉर्ड के मुताबिक यह दूसरा सबसे शक्तिशाली भूकंप है।

कोरिया मौसम विज्ञान प्रशासन ने कहा कि जलजला राजधानी सोल सहित देश के अधिकतर हिस्से में महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र दक्षिण पूर्वी औद्योगिक शहर पोहांग के पास 9 किमी गहराई में 36.10 डिग्री के उत्तरी अक्षांस व 129.37 डिग्री के पूर्वी देशांतर पर स्थित था। यह दोपहर करीब ढाई बजे आया। कोरियाई प्रायद्वीप पर आम तौर पर भूकंप के तेज झटके नहीं आते हैं।

बड़े भूकंप के पहले पोहांग सिटी में 2.2 व 2.6 तीव्रता के हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए. बड़े झटके के बाद फिर 3.6 तीव्रता के हल्के भूकंप के झटके आए। कुछ इमारतों को बाहरी तौर पर नुकसान पहुंचा है व खिड़कियां टूट गई हैं। किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई सूचना नहीं है।

यहां के भूकंपीय गतिविधियों पर करीब से निगाह रखी जा रही है क्योंकि ज़लज़ला आने पर सबसे पहला संकेत यह माना जाता है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है। दक्षिण कोरिया का पोहांग एक बंदरगाह शहर है और यहां पोस्को का मुख्यालय है जो देश की शीर्ष और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी स्टील कंपनी है।

Tags:    
Share it
Top