राष्ट्रीय

अफगानिस्तान पर यूएनएससी की बैठक में तालिबान पर हमला :

Desk Editor
7 Aug 2021 4:10 AM GMT
अफगानिस्तान पर यूएनएससी की बैठक में तालिबान पर हमला :
x

नई दिल्ली : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि विश्व समुदाय तालिबान द्वारा अफगानिस्तान में जबरन थोपी गई किसी भी सरकार को स्वीकार नहीं करेगा, यहां तक ​​कि भारत ने पाकिस्तान में आतंक के सुरक्षित ठिकानों और अभयारण्यों को खत्म करने का आह्वान किया।

अफगानिस्तान में स्थिति पर चर्चा करने के लिए भारतीय अध्यक्षता में आयोजित सुरक्षा परिषद की एक बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि डेबोरा लियोन द्वारा तालिबान की हिंसा और हमलों के बड़े पैमाने पर अभियान के नतीजों पर एक गंभीर जानकारी दी गई, जिन्होंने कहा कि देश एक "खतरनाक मोड़" पर था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत टीएस तिरुमूर्ति ने तालिबान के हमलों और हिंसा में वृद्धि को सूचीबद्ध किया, जिसमें अफगान रक्षा मंत्री के घर पर आत्मघाती हमला और भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या शामिल है, और कहा कि सुरक्षा में तेजी से गिरावट एक गंभीर स्थिति बन गई है।

उन्होंने आतंकवाद के सभी रूपों के लिए "शून्य सहिष्णुता" का आह्वान किया, और कहा कि यह सुनिश्चित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि किसी अन्य देश को धमकी देने या हमला करने के लिए आतंकवादी समूहों द्वारा अफगान धरती का उपयोग नहीं किया जाता है। उन्होंने कहा, "आतंकवादी संस्थाओं को सामग्री और वित्तीय सहायता प्रदान करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।"

Next Story