अंतर्राष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज़ स्टेट विज़िट पर पहुंचे व्हाइट हाउस, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से की मुलाकात

Sonali kesarwani
25 Oct 2023 11:41 AM GMT
ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज़ स्टेट विज़िट पर पहुंचे व्हाइट हाउस, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से की मुलाकात
x
ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज़ अमेरिका की स्टेट विज़िट पर आज व्हाइट हाउस पहुंच गए हैं। यहाँ उनके लिए भव्य डिनर के आयोजन के साथ ही उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मीटिंग भी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज़ अपनी 4 दिन की स्टेट विज़िट पर रविवार को अमेरिका पहुंचे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर अल्बनीज़ अमेरिका पहुंचे। अपनी इस 4 दिवसीय स्टेट विज़िट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज़ आज अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. स्थित अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस पहुंच गए हैं। उनके साथ उनकी पत्नी कार्मेल टेब्बट भी व्हाइट हाउस पहुंची, जहाँ अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी जिल बाइडन की ओर से ऑस्ट्रेलियाई पीएम के लिए भव्य डिनर का आयोजन किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के साथ QUAD के सदस्य भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया-अमेरिका संबंधों पर होगी चर्चा

स्टेट विज़िट के दौरान अल्बनीज़ और उनकी पत्नी का बाइडन और उनकी पत्नी ने स्वागत किया। अल्बनीज़ ने इस स्वागत के लिए बाइडन को धन्यवाद भी कहा। अल्बनीज़ की अमेरिका स्टेट विज़िट के दौरान व्हाइट हाउस में उनके साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधियों के ग्रुप की बाइडन और अमेरिकी प्रतिनिधियों के ग्रुप के साथ ऑस्ट्रेलिया-अमेरिका संबंधों पर चर्चा भी होगी।

दोनों देशों के लीडर्स में होगी अहम मीटिंग

स्टेट विज़िट के दौरान अल्बनीज़ और बाइडन के बीच एक अहम मीटिंग भी होगी। इस मीटिंग में चीन, रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़रायल-हमास युद्ध और दुनिया के अन्य अहम मुद्दों पर बातचीत होगी और ज़रूरी कदमों के लिए योजना पर चर्चा होगी। चीन किस तरह आसपास के इलाकों पर कब्ज़ा करने की साजिश कर रहा है। सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच अक्सर ही तनाव की स्थिति रहती है। इसकी वजह है चीन का भारत के कुछ इलाकों पर अपना अधिकार जताना। इसके अलावा चीन दूसरे देशों में भी अलग-अलग तरीको से अपनी पैठ बनाने की कोशिश में लगा रहता है। इस बारे में दोनों चर्चा कर सकते हैं। साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध और इज़रायल-हमास युद्ध इस समय के दो सबसे बड़े युद्ध हैं और इन पर चर्चा करना भी स्वाभाविक है।

Also Read: राजस्थान में जमकर गरजी प्रियंका गांधी, महिलाओं को 500 रूपए में सिलेंडर और 10000 सालाना देने का किया वादा

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story