राष्ट्रीय

मेजर जनरल आसिफ गफूर को हटाकर बाबर इफ्तिखार को बनाया गया पाकिस्तानी सेना का प्रवक्ता

Arun Mishra
16 Jan 2020 12:16 PM GMT
मेजर जनरल आसिफ गफूर को हटाकर बाबर इफ्तिखार को बनाया गया पाकिस्तानी सेना का प्रवक्ता
x
भारत के खिलाफ झूठ बोलने के लिए पहचाने जाते थे मेजर जनरल गफूर?

पाकिस्तान सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर को देश की सेना के प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया है. मेजर जनरल आसिफ गफूर की जगह अब मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार पाकिस्तानी सेना के नए प्रवक्ता नियुक्त किए गए हैं. दरअसल मेजर जनरल गफूर का कार्यकाल खत्म हो गया था, इसलिए उन्हें सेना के प्रवक्ता पद हटाया गया.

अब मेजर जनरल गफूर को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के ओकारा स्थित पाकिस्तान सेना की 40 वीं इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के पद पर तैनात किया गया है. ISPR की वेबसाइट के मुताबिक, मेजर जनरल गफूर को 1988 में पाकिस्तान सेना में कमिशंड किया गया था. मेजर जनरल गफूर ने रणनीतिक अध्ययन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है.

भारत के खिलाफ झूठ बोलने के लिए पहचाने जाते थे मेजर जनरल गफूर

मेजर जनरल गफूर को दिसंबर 2016 में ISPR का डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया था. आसिफ गफूर का चेहरा भारतीय जनता में भी आसानी से पहचाना जाता है. अक्सर वह पाकिस्तानी सेना का झूठा एजेंडा फैलाने और भारत के खिलाफ षडयंत्रों की खबरों को लेकर सुर्खियों में बने रहते थे.

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तानी विमानों को खदेड़े जाने के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान दुर्घटना का शिकार होकर पाकिस्तानी क्षेत्र में गिर गए थे. तब दुनिया को झूठ बताते हुए पाकिस्तानी फौज के प्रवक्ता मेजर जनरल गफूर ने कहा था कि उसने दो भारतीय पायलट्स को पकड़ा है. हालांकि सच्चाई सामने आने के बाद उनका चेहरा बेनकाब हो गया और उन्हें सच्चाई कबूल करनी पड़ी.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story