राष्ट्रीय

Corona Virus: ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- संकट की घड़ी में PM मोदी ने हनुमान की तरह पहुंचाई संजीवनी बूटी

Arun Mishra
9 April 2020 4:35 AM GMT
Corona Virus: ब्राजील के राष्ट्रपति बोले- संकट की घड़ी में PM मोदी ने हनुमान की तरह पहुंचाई संजीवनी बूटी
x

भारत से हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की सप्लाई मिलने की खबर सुनते ही जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि मोदी महान हैं तो वहीं ब्राजील के राष्ट्रपति ने मोदी को हनुमान और हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन को संजीवनी बूटी बताया है। ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने कहा कि मोदी केवल उनके मित्र ही नहीं बल्कि इस समय उनके लोगों के जीवन पर आये संकट के समय में वो हनुमान साबित हुए हैं जिन्होंने हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन जैसी संजीवनी ब्राजील को भेजी है। अब तक 30 देश भारत से हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की मांग कर चुके हैं। भारत ने भी कहा कि वो अपने मित्र देशों को उनकी जरूरत के हिसाब से हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन की आपूर्ति करेगा।

ध्यान रहे, कोरोना वायरस के मरीजों पर प्रभावी मानी जा रही मलेरिया रोधक दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने इस दवा पर लगे निर्यात से आंशिक तौर पर प्रतिबंध हटा दिया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, सरकार ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन और पैरासिटामोल दवाओं के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को आंशिक तौर से हटा दिया है। मानवीय आधार पर यह फैसला लिया गया है। ये दवाएं उन देशों को भेजी जाएंगी, जिन्हें भारत से मदद की आस है।

प्रधानमंत्री मोदी को भेजे अपने पत्र में राष्‍ट्रपति जायर एम बोल्‍सोनारो ने लिखा है कि भगवान राम के भाई लक्ष्‍मण की जिंदगी बचाने के लिए हिमालय से दवा (संजीवनी बूटी) लेकर आने वाले भगवान हनुमान और बीमारों को स्‍वस्‍थ करने वाले यीशु मसीह की तरह भारत और ब्राजील मिलकर इस वैश्‍विक संकट का सामना करेंगे।

Next Story