Home > ...तो इस वजह से चीन ने 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स पर लगाई पाबंदी

...तो इस वजह से चीन ने 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स पर लगाई पाबंदी

आंकड़ों के मुताबिक चीन ने बीते साल में 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स बंद कर दी हैं। इसमें सबसे हैरानी वाली बात ये है की सरकार द्वारा साइबर स्पेस...

 Vikas Kumar |  2017-12-25 13:13:57.0  |  चीन

...तो इस वजह से चीन ने 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स पर लगाई पाबंदी

चीन : सरकारी न्यूज एजेंसी के आंकड़ों के मुताबिक चीन ने बीते तीन साल में 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स बंद कर दी हैं। इसमें सबसे हैरानी वाली बात ये है की सरकार द्वारा साइबर स्पेस को साफ करने के इस कदम का जनता ने पूरा समर्थन किया है।

खबर के मुताबिक इन वेबसाइट्स को नियम-कानूनों का हवाला देकर बंद किया गया हैं। सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने इस बात की जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक 2015 से 2017 के बीच सरकार ने 13 हजार से ज्यादा वेबसाइट्स बंद की हैं। हालांकि इसके बारे में अभी ज्यादा डिटेल नहीं दी गई है।

इतनी ही नहीं खबर ये भी है की साइबर स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना ने 2,220 से ज्यादा वेबसाइट्स को समन भी भेजा हुआ है। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट सरकार ने कड़े सेंसरशिप के तहत कई विदेशी वेबसाइट्स को भी बैन कर रखा है।

गौरतलब है शी जिनपिंग के राष्ट्रपति बनने के बाद से चीन में इंटरनेट पर सख्त नियंत्रण है। साथ ही चीन में गूगल और फेसबुक पर भी पाबंदी है। 13,000 से ज्यादा वेबसाइट बंद करने के अलावा कई वेबसाइट्स ने 10 करोड़ अकाउंट्स भी बंद किये हैं। कहा जा रहा है कि इनमें से अधिकतर अकाउंट सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर बंद किए गए हैं।

Tags:    
Share it
Top