Home > तो क्या अब रोबोट बनेंगे डॉक्टर, इग्जाम में कर दिखाया ये कारनामा

तो क्या अब रोबोट बनेंगे डॉक्टर, इग्जाम में कर दिखाया ये कारनामा

टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन ने इतनी वृद्धि कर ली है कि कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता । अब चीन के रोबोट ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है। चीन में रोबोट ने...

 आनंद शुक्ल |  2017-11-08 13:10:55.0  |  नई दिल्ली

तो क्या अब रोबोट बनेंगे डॉक्टर, इग्जाम में कर दिखाया ये कारनामा

बीजिंगः टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में चीन ने इतनी वृद्धि कर ली है कि कोई भी उसकी बराबरी नहीं कर सकता । अब चीन के रोबोट ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसने दुनिया को हैरान कर दिया है। चीन में रोबोट ने सभी को हैरान करते हुए डॉक्टरों के लिए राष्ट्रीय स्तर के क्वालिफिकेशन टैस्ट को पास कर लिया है। साथ ही रोबोट ने टैस्ट में अच्छे अंक भी प्राप्त किए।

आम इंसान की तरह दिया एग्जाम
इस रोबोट को मशहूर चीनी तकनीकी कंपनी आईफ्लाईटेक और शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने मिल कर बनाया है। डॉक्टर बनने के लिए अगस्त में हुई परीक्षा में करीब 5.30 लाख लोग शामिल हुए थे। जिसका रिजल्ट हाल ही में आया है।
बताया जा रहा है कि रोबोट ने टेस्ट में 456 नंबर हासिल किये हैं। इस टेस्ट में इस साल 5.30 लाख लोगों ने हिस्सा लिया था। वहीं परीक्षा के परिणाम सोमवार को घोषित किये गए। रोबोट ने आम लोगों की तरह बिना किसी इँटरनेट या सिग्नल के यह परीक्षा दी और प्रश्नों के सही उत्तर दिये।
जानकारी के अनुसार इस रोबोट ने आम इंसानों की तरह की एग्जाम दिया। रोबोट ने परीक्षा हॉल में समय पर पहुंच कर बिना किसी इंटरनेट व सिग्नल के प्रश्नों के जवाब दिए। यहां तक की रोबोट ने ईमानदारी दिखाते हुए नकल भी नहीं की। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि भविष्य में इन रोबोट का प्रयोग अस्पतालों में डॉक्टरों का सहयोग और रोगियों को देखने, रिहायशी क्षेत्रों और घरों में किया जाएगा।
गौरतलब है कि इस प्रकिया को पूरी तरह से रिकॉर्ड भी किया गया था। टेस्ट में पाया गया कि रोबोट किसी भी तरह की समस्या का हल निकालने की दक्षता रखा है।

Tags:    
Share it
Top