राष्ट्रीय

अमेरिका में कोरोना वायरस से मचा कोहराम, डोनाल्ड ट्रम्प ने चाइना पर दिया नया बयान

Shiv Kumar Mishra
6 May 2020 6:05 AM GMT
अमेरिका में कोरोना वायरस से मचा कोहराम, डोनाल्ड ट्रम्प ने चाइना पर दिया नया बयान
x

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पत्ति पर पारदर्शिता बरतने को कहा, जिससे भविष्य में कभी ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में कहा, 'हम चाहते हैं कि वे पारदर्शी रहें. हम यह पता लगाना चाहते हैं कि क्या हुआ ताकि आगे ऐसा कभी नहीं हो.'

ट्रंप चीन पर लगातार आरोप लगाते रहे हैं कि वह कोरोना वायरस संकट को ठीक ढंग से नहीं संभाल पा रहा. इस बीच ट्रंप प्रशासन पर चीन के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ रहा है.

बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से कम से कम 69,000 लोगों की मौत हो गई है.

गौरतलब है कि अमेरिकी सरकार लगातार दावे कर रही है कि कोरोना वायरस, चीन के वुहान (Wuhan) में एक वायरोलॉजी लैब से आया था. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रविवार को कहा था कि कोरोना वायरस वुहान की लैब से निकला है इस बात के पर्याप्त सबूत हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी कोरोना के वैश्विक प्रसार के लिए सार्वजनिक रूप से चीन को जिम्मेदार ठहराते रहे हैं. राष्ट्रपति ने दावा किया है कि उन्होंने ऐसे सबूत देखे हैं जो ये साबित करते हैं कि नोवल कोरोना वायरस की उत्पत्ति एक प्रयोगशाला में हुई थी.

हालांकि, अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने कोरोना वायरस फैलने के पीछे जैव-हथियार सिद्धांत को खारिज कर दिया है. वे कहते हैं कि उनकी रिपोर्ट पर काम चल रहा है और ये सार्वजनिक सामग्री पर आधारित है. एजेंसी के बयान में कहा गया है कि 'खुफिया एजेंसी इसपर आने वाली सूचनाओं और खुफिया जानकारियों का सख्ती से परीक्षण करना जारी रखेंगी, ताकि यह पता चल सके कि ये महामारी संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने के बाद फैली या फिर वुहान में एक प्रयोगशाला में किसी दुर्घटना की वजह से

Next Story