Home > अंतर्राष्ट्रीय > पाकिस्तान में गाड़ी चलाना दूध पीने से ज्यादा सस्ता, ये है दूध की कीमत

पाकिस्तान में गाड़ी चलाना दूध पीने से ज्यादा सस्ता, ये है दूध की कीमत

दूध एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसमें लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

 Sujeet Kumar Gupta |  11 Sep 2019 5:31 AM GMT  |  नई दिल्ली

पाकिस्तान में गाड़ी चलाना दूध पीने से ज्यादा सस्ता, ये है दूध की कीमत

पाकिस्तान। अपनी जिंदगी में दूध की कीमत को हर इंसान पहचानता है। दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं जब मंगलवार को दुनिया भर में मुसलमान मुहर्रम मना रहे थे पाकिस्तान में दूध की कीमत 140 रुपये प्रति लीटर हो गई, दिलचस्प बात यह है कि 140 रुपये प्रति लीटर दूध पेट्रोल और डीजल की तुलना में महंगा है।पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पेट्रोल की कीमत 113 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर है. वहीं दूध के दाम 140 रुपये प्रति लीटर होने से ये सबसे महंगा बिक रहा है।

रिपोर्टों के अनुसार, यह कराची और सिंध प्रांत में 140 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. एक दुकानदार ने कहा, कराची शहर में दूध की कीमत 120 रुपये से 140 रुपये के बीच है. कई निवासियों ने कहा है कि अपने जीवनकाल में उन्होंने मुहर्रम के कारण दूध की इतनी अधिक कीमत नहीं देखी है. इतनी कीमत से ये तो दिख ही रहा है कि इस समय पाकिस्तान में गाड़ी चलाना दूध पीने से ज्यादा सस्ता है. दूध की कीमत में भारी वृद्धि पाकिस्तान की चरमराती अर्थव्यवस्था की याद दिलाती है।

दूध हमारे रोजमर्रा के भोजन में बहुत जरूरी है। दूध एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसमें लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से कैल्सियम, पोटैशियम, आयोडीन, विटामिन बी 2 और विटामिन बी 12 मुख्य रूप से पाया जाता है। दूध बच्चे, बूढ़े और जवान सभी के लिए फायदेमंद होता है। दूध के सेवन से न केवल अच्छी नींद आती है बल्कि मांसपेशियां और दांत भी मजबूत होते हैं। साथ ही दूध शरीर के डिहाइड्रेशन से बचाता है। यही नहीं दूध वजन को कम कर बालों को झड़ने से भी रोकता है। इसके अलावा दूध पीने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top