राष्ट्रीय

Twitter के मालिक बनते ही एक्शन में एलॉन मस्क, पराग अग्रवाल को किया बाहर! अब चुकानी होगी इतनी कीमत?

Arun Mishra
28 Oct 2022 4:37 AM GMT
Twitter के मालिक बनते ही एक्शन में एलॉन मस्क, पराग अग्रवाल को किया बाहर! अब चुकानी होगी इतनी कीमत?
x
मस्क के ट्विटर खरीदते ही पराग अग्रवाल की विदाई का कयास पहले से लगाए जा रहे थे. दोनों के बीच कई बार सार्वजनिक मंच पर बहस हो चुकी थी.

एलॉन मस्क ने आखिरकार Twitter को खरीद लिया है. रिपोर्ट्स की मानें तो मस्क ने ट्विटर खरीदते ही CEO पराग अग्रवाल, चीफ फाइनेंस ऑफिसर नेड सेगल और कुछ दूसरे अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. हालांकि, पराग अग्रवाल के ट्विटर बायो में अभी भी CEO Twitter लिखा हुआ है. मस्क के ट्विटर खरीदते ही पराग अग्रवाल की विदाई का कयास पहले से लगाए जा रहे थे. दोनों के बीच कई बार सार्वजनिक मंच पर बहस हो चुकी थी.

ट्विटर और मस्क की डील 44 अरब डॉलर में हुई है. पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो डील के बाद अगर पराग अग्रवाल को कंपनी से निकाला जाता है, तो उन्हें अच्छी खासी रकम अदा की जाएगी. इसकी चर्चा उस वक्त से हो रही है, जब मस्क के ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था.

रिसर्च फर्म Equilar की पिछली रिपोर्ट्स की मानें तो सीईओ पराग अग्रवाल को अगर Twitter डील के 12 महीने के अंदर निकाला जाता है, तो उन्हें 4.2 करोड़ डॉलर (लगभग 345.72 करोड़ रुपये) मिलेंगे. इस राशि का अंदाजा पराग अग्रवाल की बेस सैलरी और इक्विटी अवॉर्ड्स के एक्सीलेरेटेड वेस्टिंग के आधार पर लगाया गया है.

एलॉन मस्क ने इस साल अप्रैल में ट्विटर की खरीदने का ऑफर दिया था. सबसे पहले उन्होंने ट्विटर में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी, जिसके बाद उन्हें बोर्ड मेंबर्स में शामिल होने का इनवाइट दिया गया था. हालांकि, उन्होंने बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर दिया और फिर 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया. शुरुआत में ट्विटर शेयरहोल्डर्स ने इस ऑफर का विरोध किया, लेकिन बाद में वे डील के लिए तैयार हो गए.

मई महीने में इस डील ने एक नया मोड़ लिया, जब ट्विटर सीईओ Parag Agrawal और एलॉन मस्क एक दूसरे से बॉट अकाउंट्स को लेकर भिड़ गए. मस्क ने इसके बाद ट्विटर डील को होल्ड कर दिया था और बाद में इसे कैंसिल कर दिया. मामला जब कोर्ट पहुंचा तो मस्क पुराने ऑफर पर ही डील करने के लिए तैयार हो गए और अब डील हो चुकी है.

Next Story