Home > दुनिया भर के विकासशील देशो में भुखमरी की समस्या, भुखमरी की समस्या से जूझता भारत

दुनिया भर के विकासशील देशो में भुखमरी की समस्या, भुखमरी की समस्या से जूझता भारत

 शिव कुमार मिश्र |  2017-10-13 06:36:46.0  |  दिल्ली

दुनिया भर के विकासशील देशो में भुखमरी की समस्या, भुखमरी की समस्या से जूझता भारत

इंटरनेशनल फ़ूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से हर साल जारी होने वाली रिपोर्ट में 119 देशों में भारत 100वें पायदान पर है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट-2017 में उत्तर कोरिया, म्यांमार, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी ख़राब भारत की स्थिति है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स कि समस्य में भारत एशिया में सिर्फ अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान से आगे है.वही अपने पडोसी देश चीन,नेपाल, म्यांमार और बंग्लादेश ,श्रीलंका से भी पीछे है


ग्लोबल हंगर इंडेक्स हर साल नये आकड़ो के साथ जारी किया जाता है ,यह आकडे विश्व भर में भूख के ख़िलाफ़ चल रहे अभियान की उपलब्धियों और नाकामियों को दिखाया जाता है. इंटरनेशनल फ़ूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक रिपोर्ट में बताया कि बच्चो में कुपोषण की उच्च दर से देश में भूख का स्तर इतना गंभीर है और सामाजिक क्षेत्र को इसके प्रति मजबूत प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है.

भारत भुखमरी की समस्या को कम करने की सुधर में लगा है, लेकिन सुधार की गति काफी धीमी है लेकिन इसके बावजूद हम सुधर रहे हैं. सरकार ने अनाज को सस्ता करने की कोशिश तो की है लेकिन आनाज लोगो तक नहीं पँहुचा पा रहा है और सरकार की यह भी कोशशि फेल हो गया.

एक सर्वे के दोरान अनाज लोगो तक पहुचने के बजाया कुछ सरकारी गोदामों में ही अनाज रह जाते है , 20 फीसदी अनाज भंडारण क्षमता के अभाव में बेकार हो जाता है तो कही इधर उधर रखने से आनाज सड़ जाता है . सरकार को कोई ठोस कदम उठानी चाहिए वरना स्थित बद से बदतर हो जाएगी.

पिछले साल भारत ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 97वे स्थान पर था.

Tags:    
Share it
Top