राष्ट्रीय

इमरान खान ने दी चेतावनी, न सुधरे तो होगा श्रीलंका वाला पाकिस्तान का हाल

News Desk Editor
22 July 2022 12:23 PM GMT
इमरान खान ने दी चेतावनी, न सुधरे तो होगा श्रीलंका वाला पाकिस्तान का हाल
x
पाकिस्तान की गिरती अर्थव्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने देश को श्रीलंका जैसे हालात बनने की ओर अग्रसर बताया है

संसद में अविश्वास मत के जरिए अपदस्थ किए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर सरकारी मशीनरी के ज़रिए जनादेश हड़पने की कोशिश की जाएगी, तो देश में श्रीलंका जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। पाकिस्तान के पंजाब सूबे की विधानसभा में शुक्रवार को नए मुख्यमंत्री का चुनाव हो रहा है, जहां हाल ही में हुए उप चुनावों में इमरान ख़ान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसान ने भानदार जीत हासिल करके सत्ता में दोबारा वापसी की है। 368 सदस्यों वाली पंजाब विधानसभा में विपक्षी गठबंधन के पास 187 विधायक हैं, जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) को अब सिर्फ़ 179 विधायकों का समर्थन हासिल है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ के बेटे हमज़ा शहबाज़ सत्तारूढ़ गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं, जबकि इमरान ख़ान की पार्टी की ओर से चौधरी परवेज़ इलाही मैदान में हैं।

माना जा रहा है कि हमज़ा शरीफ़ बहुमत की दौड़ में पिछड़ सकते हैं, हालांकि कुछ विपक्षी विधायकों के पाला बदलने की सूरत में सियासी समीकरण बदल भी सकते हैं। पाकिस्तान तहरीके इंसाफ़ के 25 विधायकों ने अप्रैल में विधानसभा में हमज़ा शरीफ़ के पक्ष में वोट दिया था, जिसके बाद उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी। मामला सुप्रीम कोर्ट गया जिसके बाद अदालत ने बहुमत तय करने के लिए 22 जुलाई को फिर से वोटिंग कराने का फ़ैसला सुनाया था।

News Desk Editor

News Desk Editor

Next Story