अंतर्राष्ट्रीय

आज की सबसे बड़ी खबर: अफगानिस्तान के बदख्शां के वाखान में भारतीय विमान क्रैश

Shiv Kumar Mishra
21 Jan 2024 8:11 AM GMT
आज की सबसे बड़ी खबर: अफगानिस्तान के बदख्शां के वाखान में भारतीय विमान क्रैश
x
भारतीय विमान की अफगानिस्तान में क्रेश होने की खबर मिली है।

अभी अभी मिली खबर के अनुसार अफगानिस्तान से मॉस्को जा रहा इंडियन प्लेन क्रैश हो गया है। यह जानकारी अफगानिस्तान की मीडिया के माध्यम से मिली है। बताया जा रहा है अफगानिस्तान के बदख्शां के वाखान में भारतीय विमान क्रैश हो गया है।

जबकि भारतीय शेड्यूल्ड ऑपरेटर के विमान सुरक्षित सूत्रों के हवाले से अफ़ग़ानिस्तान के लिए कोई फ़्लाइट नहीं थी। अफगानिस्तान में क्रैश की खबर पर भारत सरकार का बयान, कहा- भारतीय विमान उस रूट से नहीं गुजरते है।

क्या हुआ है हादसा

अफगानिस्तान में एक बड़ा हवाई हादसा हुआ है. अफगान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक दुखद घटना में विमान अपने मूल मार्ग से भटक गया था और शनिवार 20 जनवरी की रात बदख्शां में ज़ेबक जिले के पहाड़ी इलाके से टकरा गया. अभी तक इस विमान की पहचान को लेकर भारत सरकार तथा अफगानिस्तान सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

भारत का नहीं है विमान

भारतीय नागर विमान मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, 'अफगानिस्तान में अभी जो दुर्भाग्यपूर्ण विमान दुर्घटना हुई है, वह न तो भारतीय विमान है और न ही नॉन शेड्यूल्ड (एनएसओपी)/चार्टर विमान है. यह मोरक्कन पंजीकृत छोटा विमान है. अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है.' इससे पहले अफगान मीडिया में दावा किया जा रहा था यह विमान भारतीय है.

अफगान सरकार ने भेजी दुर्घटनास्थल पर जांच टीम

बदख्शां के सूचना और संस्कृति विभाग के प्रमुख जबीहुल्लाह अमीरी ने कहा कि बदख्शां प्रांत के कुरान-मुंजन और ज़ेबक जिलों के साथ तोपखाना के पहाड़ों में यह यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ. उन्होंने कहा कि जांच के लिए क्षेत्र में एक टीम भेजी गई है. वहीं स्थानीय लोगों के मुताबिक, विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि विमान में कुल कितने लोग सवार थे और हादसे के शिकार हुए यात्री किस देश से ताल्लुक रखते थे.

Next Story