राष्ट्रीय

ईरान की सैन्य परेड पर हमला, 20 से ज्यादा लोगों की मौत

Special Coverage News
22 Sep 2018 2:02 PM GMT
ईरान की सैन्य परेड पर हमला, 20 से ज्यादा लोगों की मौत
x

ईरान के दक्षिण पश्चिमी शहर अहवाज़ में सैन्य परेड के दौरान हथियारबंद हमलावरों ने सैनिकों पर अंधाधून गोलियां चलाईं हैं। जिसकी वजह से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है , ईरान की समाचार एजेंसी फार्स के मुताबिक हमला स्थानीय समय के मुताबिक सुबह नौ बजे शुरू हुआ और क़रीब दस मिनट तक गोलियां चलती रहीं. एजेंसी के मुताबिक ये बताया ये जा रहा है कि इस हमले में चार लोग शामिल थे।


रिपोर्ट के मुताबिक हमलावरों ने आमलोगों पर गोलियां चलाईं और मंच पर मौजूद सैन्य अधिकारियों को निशाना बनाने की कोशिश की। हथियारबंद हमलावरों ने परेड के लिए बनाये गए मंच के पास एक पार्क से हमला किया. यह परेड ईरान में 1980 में शुरु हुए युद्द की याद में आयोजित किया गया था जिसमें हमलावर खाकी वर्दी के आए और परेड में मौजूद लोगों पर गोलीबारी शुरु कर दी। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पुलिस ने दो हमलावरों को मार गिराया जबकि दो अन्य गिरफ़्तार किए गए हैं.। सेना पर कुर्दिश विद्रोहियों की तरफ से सीमाई इलाके खासकर उत्तरी क्षेत्र में हमला काफी साधारण बात हैं। लेकिन, मुख्य शहर के अंदर निशाना बनाकर किया गया इस तरह का यह हमला चौकाने वाला है।


इससे पहले, 7 जून 2017 को तेहरान में वहां के संसद और वहां के क्रांतिकारी नेता रूहोल्ला खमैनी के मकबरे के पास भी हमला किया गया था जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी जबकि दर्जनों घायल हुए थे। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ग्रुप के सुन्नी मुस्लिम कट्टरपंथियों ने ली थी। इससे पहले, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने पश्चिमी देशों की चिंताओं जिसे खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मई में तेहरान के साथ परमाणु समझौते तोड़ते वक्त जिक्र किया था, उसकी अनदेखी करते हुए शनिवार से पहले इस बात को जोरदार तरीके से कहा कि उनका देश बैलिस्टिक मिसाइल क्षमता को मजबूत बनाएगा।

Next Story