राष्ट्रीय

5 साल में पहली बार दिखाई दिया आईएस सरगना बगदादी, सामने आया वीडियो

Special Coverage News
30 April 2019 1:58 AM GMT
5 साल में पहली बार दिखाई दिया आईएस सरगना बगदादी, सामने आया वीडियो
x
श्री लंका में एक हफ्ते पहले सिलसिलेवार बम धमाकों की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना एक बार फिर दुनिया के सामने दिखा है। इससे पहले कहा जा रहा था कि बगदादी मारा जा चुका है

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु ब्रक अल-बगदादी पांच साल में पहली बार दिखाई दिया है. आतंवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया जिसमें वो बोलते हुए दिखाई दे रहा है. जुलाई 2014 के बाद यह पहला मौका है जब अबु बक्र अल-बगदादी किसी वीडियो में देखा गया.

वीडियो में आईएस सरगना अल-बगदादी एक गद्दी पर बैठा हुआ है. वह काला और ग्रे रंग के कपड़े में है और उसके पीछे एक अत्याधुनिक हथियार भी रखा हुआ है. जिस कमरे में बगदादी बैठा है उसकी दीवारों पर सफेद रंग का पेंट हो रखा है. कमरे में बगदादी के अलावा तीन अन्य लोग भी दिखे . वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं. ये तीनों लोग काले और गहरे रंग के कपड़े पहने दिखे.


वीडियो में तीन लोगों को संबोधित करते हुए बगदादी ने कहा, 'बागूज की लड़ाई खत्म हो गई है.' वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले किए गए हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कब फिल्माया गया, लेकिन बगदादी ने पूर्वी सीरिया में आईएस के अंतिम गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का जिक्र किया. यह लड़ाई पिछले महीने ही समाप्त हुई.

यह वीडियो अल-फुरकान मीडिया ने सोमवार शाम को जारी किया है. इससे पहले बगदादी को सालों पहले मोसुल मस्जिद में उपदेश देते हुए देखा गया था. साल 2015 में बगदादी के एक हवाई हमले में घायल होने की खबर आई थी, लेकिन अब लगता है कि वह अपनी चोटों से पूरी तरह से उबर चुका है. हालांकि, इस दौरान उसके मारे जाने की भी कई खबरें मीडिया में आती रही हैं.

आईएस सरगना अल-बगदादी का यह प्रोपेगेंडा वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है. अंतरराष्ट्रीय मामलों के जानकार पत्रकारों के मुताबिक बगदादी अरबी भाषा में बात कर रहा है. उसने कहा है कि श्रीलंका में हुए आतंकी हमले सीरिया के बागूज में उसकी सेना पर किए हमलों का जवाब है. यह सीरिया में आईएसआईएका आखिरी गढ़ है. का आखिरी गढ़ था.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story