अंतर्राष्ट्रीय

इजरायल के अल्टीमेटम के बाद देखिए- कैसे अपना घर-बार छोड़कर गाजा से निकलने लगे लोग, सामने आए खौफनाक वीडियो

Shiv Kumar Mishra
13 Oct 2023 7:45 PM IST
इजरायल के अल्टीमेटम के बाद देखिए- कैसे अपना घर-बार छोड़कर गाजा से निकलने लगे लोग, सामने आए खौफनाक वीडियो
x
इजरायली सेना ने गाजा पर पर्चे गिराए हैं. इसमें लिखा है, "24 घंटे में वादी गाजा में रहने वाले फिलिस्तीनी वहां से हट जाएं.

israel-hamas war : फिलिस्तीनी संगठन हमास से 7 दिनों से जारी जंग (Israel Palestine Conflict)के बीच इजरायल ने गुरुवार को गाजा के लोगों को 24 घंटे के अंदर वहां से दूसरे जगह शिफ्ट हो जाने का अल्टीमेटम दिया है. इजरायली सेना ने गाजा (Gaza Strip) पर पर्चे गिराए हैं. इसमें लिखा है, "24 घंटे में वादी गाजा में रहने वाले फिलिस्तीनी वहां से हट जाएं. वहां रहने वाले लोग उनके दुश्मन नहीं हैं, वो केवल हमास का खात्मा करना चाहते हैं." इजरायल के आदेश के बाद अब गाजावासी मजबूरन अपना घर-बार छोड़कर दूसरी जगह जाने लगे हैं. दूसरी ओर हमास (Hamas) ने लोगों से कहा है कि वो अपनी जगह छोड़कर कहीं न जाएं, जहां हैं वहीं बने रहें.

गाजा पट्टी के कई निवासियों ने इजरायल के संभावित जमीनी हमले से पहले दक्षिण में शिफ्ट होने के लिए अपने घर छोड़ना शुरू कर दिया है. जंग के दौरान इससे बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने का खतरा है.

फिलिस्तीनी मामलों के रिपोर्टर ने शेयर किया वीडियो

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में गाजा के कुछ नागरिकों को कई कारों में अपना सामान ले जाते देखा जा सकता है. लोग कार के रूफ पर कपड़े और मैट्रेसेस बांधकर ले जा रहे हैं. इस वीडियो को X पर फिलिस्तीनी मामलों के एक रिपोर्टर ने शेयर किया है. वीडियो उत्तरी गाजा का है.

वहीं, इजराइल के आदेश पर UN के प्रवक्ता ने कहा है कि इस इलाके में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. ये गाजा की आधी आबादी हैं. इन्हें इतने कम समय में वहां से हटने का आदेश देना उनकी जिंदगी से खिलवाड़ करने जैसा है. इससे मानवीय संकट पैदा होगा. UN ने इजरायल से अपना आदेश वापस लेने की गुजारिश की है.

Next Story